नया रायपुर का नाम अब होगा ‘अटल नगर’

रायपुर । छत्तीसगढ़ में नया रायपुर को अब ‘अटल नगर’ के नाम से जाना जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के नाम पर छत्तीसगढ़ सरकार ने लगभग 12 योजनाओं का ऐलान कर दिया है। केबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने डॉ। रमन सिंह ने बताया कि नया रायपुर में अटल स्मारक बनाया जायेगा। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज और बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम भी अटल के नाम पर होगा।

राजधानी रायपुर सहित हर जिले में अटल जी की प्रतिमा लगायी जाएगी। नया एक्सप्रेसवे और नया रायपुर का सेंट्रल पार्क, मड़वा बिजली प्लांट भी अटल के नाम पर होगा।
राज्य स्थापना दिवस भी अटल जी को समर्पित होगा। इसके अलावा नये रायपुर में पांच एकड़ में अटल स्मारक भी बनेगा। राज्य सरकार के द्वितीय चरण की विकास यात्रा अटल यात्रा के नाम पर होगी। साथ ही अटलजी की जीवनी और कविताओं को भी छत्तीसगढ़ की स्कूली किताबों में शामिल करने का फैसला किया गया है।

रमन सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस (राज्योत्सव) के अवसर पर एक नवम्बर को त्रिस्तरीय पंचायतों और नगरीय निकायों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन पुरस्कार की शुरुआत की जाएगी। इसके अंतर्गत प्रत्येक जनपद पंचायत से एक ग्राम पंचायत को और प्रत्येक राजस्व संभाग से एक जनपद पंचायत, एक नगर पंचायत और एक नगर पालिका तथा प्रदेश स्तर पर एक जिला पंचायत और एक नगर निगम को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ बोर्ड की पाठ्य पुस्तकों में अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी शामिल की जाएगी ताकि नई पीढ़ी को प्रेरणा मिल सके। वाजपेयी ने पोखरण में ऐतिहासिक परमाणु परीक्षण करवाया था। उनके इस योगदान को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की एक बटालियन का नामकरण पोखरण बटालियन किया जाएगा।

Comments are closed.