दक्षिण और उत्तर कोरिया ने दी कुछ सुरक्षा चौकियां बंद करने की सहमति

सोल । उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच राजनयिक संबंधों में सुधार के संकेतों के बीच दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने संसद में बताया कि दोनों देश अपनी सीमा के पास के कुछ सुरक्षा चौकियां परीक्षण के आधार पर बंद करने के लिए सहमत है।

साल 1953 कोरियाई युद्ध के अंत के बाद से गैर सैन्यकृत नामक कोरियाई प्रायद्वीप को विभाजित करने वाला यह क्षेत्र धरती पर सबसे सुरक्षित क्षेत्र है। यह क्षेत्र कांटेदार बाड़ और दोनों तरफ बिछी बारूदी सुरंगों से घिरा है। सोंग यंग मू ने बताया कि दक्षिण कोरिया विश्वास बहाली उपायों के अंतर्गत करीब 10 सुरक्षा चौकियां बंद करने जा रहा है।

अप्रैल में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद विश्वास बहाली के लिए यह कदम उठाए जा रहे हैं। सोंग ने सांसदों से कहा कि इसका यह मतलब है

कि हम पहले एक दो सुरक्षा चौकी हटाएंगे और फिर धीरे धीरे से बढ़ाते जाएंगे। साथ ही ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया भी ऐसे ही कदम उठाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर और दक्षिण उन सीमा चौकियों को हटाने के लिए सहमत हुए हैं जो एक-दूसरे से काफी करीब है।

Comments are closed.