इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट मे शामिल करे यह चीज़े , कोई भी महामारी छु नहीं पायेगी

न्यूज़ डेस्क : बदलते मौसम और महामारी की स्थिति में आप जितना स्वस्थ भोजन लेंगी, उतना ही फायदेमंद रहेगा। ऐसे में कोशिश करें कि ऐसे फलों और सब्जियों को खाएं, जिनमें विटामिन्स की प्रचुर मात्रा हो और जो आपके शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में भी मदद करें। 

 

1-अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नीबू और शहद डालकर पीने से करें। इससे आपके शरीऱ को पूरे दिन काम करने के लिए ऊर्जा मिलेगी और यह शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालने का काम करता है।

2-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप घर में ही काढ़ा बना सकती हैं। इसके लिए पानी को उबलने के लिए रखें, इसमें चक्र फूल, दालचीनी और कालीमिर्च के दाने डालकर पानी आधा होने तक पकाएं। इसमें थोड़ी सी हल्दी, नीबू और शहद डालकर पीने से फायदा होगा।

 

3-चुकंदर, गाजर, अदरक, और हल्दी का जूस भी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में फायदेमंद होता है।

4-आंवला के जूस में जिंक, आयरन, फाइबर, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं।

5-बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा होती है और यह संक्रमण रोकने में मदद करती हैं। आप चाहें तो इनकी स्मूदी बना सकते हैं। बेरीज, ग्रीक योगर्ट, बादाम और चिया सीड्स को मिक्स करके एक शानदार स्मूदी बन सकती है। घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर बेरीज का नियमित सेवन पाचन संबंधी अनियमितता को दूर करने में सहायक है। फाइबर शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर डिटॉक्स करता है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल फाइबर शुगर को संतुलित करने में मदद करते हैं।

 

Comments are closed.