इस लाल फल का सेवन करने से जल्दी होगी वजन काम, सात दिनों में दिखने लगेगा असर

 न्यूज़ डेस्क : गर्मी का मौसम आते ही लोगों को भूख कम और प्यास ज्यादा लगने लगती है। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी किस चीज का सेवन करें जिससे गर्मियों में बॉडी डिटॉक्सिफाई होने के साथ-साथ आपका वजन भी तेजी से कम हो जाए। अगर आप भी मन में ऐसा ही सवाल लेकर बैठे हैं तो आपके सवाल का जवाब है ये लाल रंग का फल तरबूज। जी हां, तरबूज में पानी की मात्रा 92 फीसदी पाई जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को अपना पेट अधिक समय के लिए भरा हुआ लगता है। अगर आप अपने बढते वजन को कम करने की सोंच रहे हैं तो तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलिये। आइए जानते हैं क्यों और कैसे। 

 

इस तरह वजन घटाता है तरबूज-
1-तरबूज में फैट और कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है। इसका सेवन करने से व्यक्ति को पोषण मिलने के साथ उसका मोटापा भी कम होने में सहायता मिलती है।
2-डेली मेल में प्रकाशित एक खबर की मानें तो तरबूज वजन नियंत्रित करने में काफी असरदार होता है। जिसकी वजह से रक्त वाहिकाओं के भीतर चर्बी जमा नहीं होती। शोधकर्ताओं का कहना है कि तरबूज के पोषक तत्वों का राज उसके रस में पाए जाने वाले स्रिटूलाइन में छिपा होता है। 

 


3-शरीर को डिटॉक्‍स करके वजन कम करने के लिए तरबूज का रस पी सकते हैं। इसमें मौजूद पानी पेशाब बन कर शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।
4-तरबूज में मौजूद विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं।
5-तरबूज में शुगर की मात्रा कम होती है। 100 ग्राम तरबूज में 6.2 ग्राम शुगर होता है। कम शुगर का सेवन मोटापा कम करने का एक बेहतर उपाय है।

 

 

कब करें तरबूज का सेवन-
विशेषज्ञों की मानें तो तरबूज का सेवन रात को नहीं करना चाहिए। दिन के मुकाबले रात को व्यक्ति का डाइजेस्टिव सिस्‍टम काफी धीमी गति से काम करता है। तरबूज में मौजूद एसिड कि वजह से उसे रात को पचाने में परेशानी हो सकती है। तरबूज खाने का सबसे सही समय दोपहर 12 से 1 बजे के बीच होता है। रात को तरबूज खाने से अगले दिन व्यक्ति का पेट भी खराब हो सकता है।

 

Comments are closed.