एचडीएफसी बैंक ने 1.2 लाख वीएलई के माध्यम से ‘फेस्टिव ट्रीट्स’ को ग्रामीण भारत में पहुंचाया

लखनऊ (उत्तर प्रदेश), अक्टूबर, 2019: आज एचडीएफसी बैंक ने अपने फेस्टिव ऑफर देश के सबसे दूरदराज के इलाकों में पहुंचाए। इसने भारत के सबसे बडे फाईनेंशियल सर्विसेस धमाका, ‘‘फेस्टिवट्रीट्स’’ का ग्रामीण चरण लॉन्च किया, जिसमें हर भारतीय के लिए कोई न कोई ऑफर है। लोन लेने के इच्छुक छोटे व्यवसायी से लेकर नया टेलीविजन खरीदने वाले एक परिवार तक यह 3 महीने चलने वाली फेस्टिवट्रीट, सभी को अपनी इच्छाएं पूरी करने में मदद करेगी।

 

भारत सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) में पंजीकृत 1.2 लाख विलेज़ लेवल एंटरप्रेन्योर्स (वीएलई) के नेटवर्क द्वारा ग्रामीण इलाकों के लोगों को खास अपने लिए बनाए गए ऑफरों का लाभ मिलेगा। उन्हें लोन से लेकर सेविंग अकाउंट तक सभी बैंकिंग उत्पादों पर खास ऑफर एवं 1000 से ज्यादा ब्रांडों पर बड़ी छूट मिलेगी।

 

प्हली बार कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या पड़ोस के वीएलई में जाकर वित्तीय समाधानों के संग्रह के साथ खास फेस्टिव ऑफर प्राप्त कर सकता है। रिटेल एवं बिज़नेस ग्राहकों को निम्नलिखित फायदे मिलेंगे:

  1. लोन के लिए प्रोसेसिंग शुल्क पर छूट।
  2. घटी हुई ईएमआई।
  3. गिफ्ट वाउचर आदि।

उद्योग की एक अन्य पहल में बैंक ने 1000 से ज्यादा रिटेल ब्रांड्स से टाई अप किया है, जिसके तहत यह इन-स्टोर एवं ऑनलाईन खरीद पर डिस्काउंट, कैशबैक एवं अतिरिक्त रिवार्ड प्वाईंट प्रदान कर रहा है। अग्रणी रिटेल एवं कंज़्यूमर ब्रांड्स जैसे रिलायंस डिजिटल, सैमसंग, विजय सेल्स, बिगबास्केट आदि विविध उत्पादों व सेवाओं पर 10 प्रतिशत तक की छूट दे रहे हैं। इसके अलावा स्थानीय दुकानदार एवं षाॅप की पर हाई पर लोकल ऑफर भी दे रहे हैं।

फेस्टिवट्रीट कैम्पेन में ऑफर्स की संपूर्ण श्रृंखला के लिए https://www.hdfcbank.com/htdocs/common/festive-treats/index.html पर विज़िट करें।

यह एचडीएफसी बैंक के फेस्टिवट्रीट्स कैम्पेन का दूसरा चरण है। पहली बार इस का लॉन्च मुंबई में किया गया, जिसके लिए 30 सितंबर को हाई डेसिबल राष्ट्रीय घोषणा की गई थी। अभियान का ग्रामीण चरण आज लखनऊ में एक समारोह में श्री दिनेश त्यागी, सीईओ, सीससी एसपीवी एवं श्री अरविंद वोहरा, कंट्री हेड-ब्रांच बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक और मिस स्मिता भगत, कंट्रीहेड, गवर्नमेंट एवं इंस्टीट्यूषनल बिज़नेस, एचडीएफसी बैंक द्वारा किया गया।

 

नीचे ग्रामीण भारत के लिए अनेक फेस्टिवट्रीट्स से होने वाले फायदों का वर्णन है:

  • टू व्हीलर लोन 77 रु./दिन से षुरू होंगे, इसके लिए कोई डाउन पेमेंट नहीं करना होगा, जिससे 2,800 रु. तक की बचत होगी।
  • छोटे कारोबारियों के लिए एचडीएफसी बैंक एवं सीएससी एसपीवी का को-ब्रांडेड स्माल बिज़नेस मनी बैक क्रेडिट कार्ड केवल 1 साल के बैंक स्टेटमेंट एवं केवाईसी डाक्यूमेंट्स पर दिया जाएगा।
  • 1,234 रु./लाख की शुरुआती दर से विशेष कार लोन ईएमआई तथा 999 रु. का फ्लैट प्रोसेसिंग षुल्क।
  • बिज़नेस ग्रोथ लोन के लिए बिना को लेटरल के साथ प्रोसेसिंग शुल्क पर 50 प्रतिषत की छूट।
  • फेस्टिवट्रीट्स अभियान के दौरान एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहक लकी ड्रा में भी शामिल होंगे और उन्हें हर घंटे एक आईफोन 11 जीतने का अवसर मिलेगा। एक भाग्यषाली विजेता को बंपर पुरस्कार में मर्सिडीज़ कार मिलेगी।

श्री अरविंद वाहरा, कंट्री हेड-ब्रांच बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘हमें फेस्टिवट्रीट्स अर्द्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले एचडीएफसी बैंक के लाखों ग्राहकों तक पहुंचाने की खुशी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम एक ही जगह सर्वश्रेष्ठ डील्स प्रदान कर रहे हैं। फेस्टिवट्रीट्स के द्वारा हम अपने ग्राहकों को हर साल की तरह इस साल भी जोष व खुषी के साथ त्योहार मनाने का मौका देना चाहते हैं। हर व्यक्ति के लिए हम आकर्षक ऑफर लाए हैं और मैं हर किसी से निवेदन करता हूँ कि वह इस अवसर का लाभ उठाए।’’

 

लखनऊ में फेस्टिवट्रीट्स के लांच पर मिस स्मिता भगत, कंट्री हेड, गवर्नमेंट एवं इंस्टीट्यूशनल बिज़नेस, ई-कॉमर्सएवं स्टार्ट-अप्स, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘सीएससी के साथ हमारा गठबंधन हमें देष के सबसे दूरदराज के इलाकों में त्योहारों की खुशी का विस्तार करने का मौका दे रहा है। 1.2 लाख वीएलई एचडीएफसी बैंक की शाखाओं की तरह काम करेंगे। ग्राहकों को अपने सुविधाजनक सीन पर जाकर अपनी पसंद का उत्पाद चुनना होगा और फिर हर किसी को आकर्षक डील मिलेगी।’’

 

श्री दिनेश कुमार त्यागी, सीईओ, सीएससी एसपीवी ने कहा, ‘‘सीएससी नागरिकों के सषक्तीकरण एवं ग्रामीण उद्यमशीलता के लिए भारत सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का एक अभियान है। हमें पूरे देश में सीएससी के द्वारा नागरिकों को बैंकिंग उत्पाद व सेवाएं पहुंचाने के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ गठबंधन करने की खुषी है। नागरिक एचडीएफसी बैंक के फेस्टिवट्रीट ऑफर्स का लाभ अपने नजदीकी सीएससी से ले सकेंगे। इससे सीएससीवीएलई की विष्वसनीयता बढ़ेगी और उनकी आय में जबरदस्त वृद्धि होगी। इस अद्वितीय गठबंधन से एक वित्तीय रूप से समावेषी समाज का निर्माण करने में मदद मिलेगी।’’

 

वीएलई के नेटवर्क के अलावा बैंक की 5000 से ज्यादा षाखाओं को भी वित्तीय सुपरमार्केट में तब्दील किया जाएगा, जहां ग्राहक वाक-इन कर के स्टाफ से अपनी षंकाओं का समाधान कर आॅफरों का लाभ उठा सकेंगे। शाखाओं के अलावा, ग्राहक डिजिटल प्लेटफॉर्म्स, जैसे वेबसाईट, पेज़ैप एवं स्मार्टबाय से भी ऑफरों का लाभ ले सकते हैं।

 

जुलाई, 2018 में एचडीएफसी बैंक एवं सीएससी एसपीवी ने सीएससी के साथ नामांकित वीएलई को समर्थ बनाने के लिए एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत वो दूरदराज के इलाकों में बैंकिंग उत्पाद व सेवाएं प्रदान कर सकेंगे। इस व्यवस्था के द्वारा बैंकिंग सेवाओ को ग्रामीण भारत के उन लाखों ग्राहकों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है, जिन्हे औपचारिक बैंकिंग की सुविधाएं उपलब्ध नहीं।

Comments are closed.