सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर भारत का कड़ा विरोध

न्यूज़ डेस्क : सीरिया में तुर्की की तरफ की गई सैन्य कार्रवाई और गोले बरसाने की घटना पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताते हुए उसे सीरिया की स्वायत्ता का सम्मान करने को कहा है।

 

अमेरिकी सेना के हटते ही सीरिया में तुर्की की तरफ से हमला और वहां के लड़ाके कुर्दिश को निशाना बनाने के बीच भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि वे तुर्की की कार्रवाई से चिंतित हैं और सीरिया के साथ शांति के साथ बातचीत की अपील करते हैं।

 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया- हम उत्तर-पूर्वी सीरिया में तुर्की की तरफ से एकतरफ सैन्य कार्रवाई से चिंतित है। तुर्की की यह कार्रवाई क्षेत्र में स्थिरता को बिगाड़ेगी और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करेगी। साथ ही, मानवता और स्थानीय नागरिकों के लिए भी काफी चिंता का विषय है।

 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने आगे कहा- हम तुर्की से यह कहते है कि वे सैन्य हमले पर संयम बरते और सीरिया की स्वायत्ता का सम्मान करे। हम सभी मुद्दों को बातचीत और चर्चा के जरिए समाधान करने की अपील करते हैं।

 

गौरतलब है कि पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने की घोषणा की थी। मंगलवार-बुधवार से ही सीरिया के कुछ क्षेत्रों से अमेरिकी सेना वापस आने लगी और तुरंत सीरिया की सेना ने वहां मौजूद कुर्दिश के लड़ाकों पर हमला बोलना शुरू कर दिया.

 

Comments are closed.