35 हजार किसान पहुंचे मुंबई के करीब, 12 मार्च को करेंगे महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव

मुंबई: ऑल इंडिया किसान सभा के बैनर तले महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करने निकले क़रीब 35 हज़ार किसान अब मुंबई के क़रीब पहुंच चुके हैं. नासिक से शुरू हुई किसानों की ये रैली कल रात वासिंद में रुकी और आज ये किसान वासिंद से आगे बढ़ ठाणे पहुंच चुके हैं. 12 मार्च को ये किसान महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करेंगे. इन किसानों की मांगों में क़र्ज़मुक्ति, फसलों का उचित भाव, स्वामीनाथन आयोग की सिफ़ारिशों को लागू करने और पेंशन के मुद्दे शामिल हैं.

मोर्चे में खुदकुशी करने वाले किसानों के 25 छोटे बच्चे भी शामिल हो गये हैं. किसान सभा के राज्य सचिव डॉ अजित नवले ने बताया कि बच्चों ने अपनी करुण कथा सुनाकर जहां मोर्चे में शामिल किसानों को भावविभोर कर दिया वहीं अन्याय के विरुद्ध खुदकुशी नहीं संघर्ष ही एकमात्र मार्ग है कहकर सभी में उत्साह का संचार भी किया.

चिल-चिलाती धूप में पैदल चल रहे किसानों में कुछ की तबियत खराब होने की भी सूचना है. नासिक से साथ चल रही डॉक्टरों की टीम किसानों को जरूरी दवाइयां और देखभाल कर रही है. देखने वाली बात ये होगी कि महाराष्ट्र सरकार इन किसानों के मुंबई पहुंचने से पहले इनसे बात करती है या फिर कोई और उपाय निकालती है क्योंकि इनती बड़ी संख्या में किसानों का मुंबई में प्रदर्शन प्रशासन के लिए सिरदर्द साबित हो सकता है.

Comments are closed.