विश्व चैंपियनशिप में रितु और नवजोत पदक की दौड़ में कायम

बुडापेस्ट : भारतीय महिला पहलवान रितु फोगाट और नवजोत कौर यहां विश्व चैंपियनशिप के रेपेचेज दौर में जगह बनाकर कांस्य पदक की दौड़ में बनी हुई हैं। रितु को अब कांस्य के लिए बुल्गारिया की सोफिया रिस्तोवा और फिर जापान के अयाना गेमपेई को हराना होगा।

पिछले साल एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली रितु ने युक्रेन की इलोना प्रोकोपेवनिक को करीबी मुकाबले में 5-4 से हराकर शुरुआत की लेकिन इसके बाद क्वार्टर फाइनल में फिनलैंड की पेत्रा मारित ओली के खिलाफ 2-6 से हार गई। पेत्रा ने इसके बाद स्वर्ण पदक मुकाबले में जगह बनाई जिससे रितु को रेपेचेज दौर में चुनौती पेश करने का मौका मिला।

वहीं नवजोत को 68 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाने के लिए दो रेपेचेज मैच जीतने होंगे। उन्हें पहले युनसिल जैंग से भिड़ना होगा और अगर वह कोरियाई पहलवान को हराने में सफल रहती हैं तो उन्हें कनाडा की ओलीविया ग्रेस का सामना करना होगा।

ओलीविया को हराने पर नवजोत को कांस्य पदक के मुकाबले में अमेरिका की तमीरा मरियमा मेनसाह से भिड़ना होगा। नवजोत ने क्वालीफिकेशन दौर में चीनी ताइपे की वेन लिंग चेन को 4-2 से हराया लेकिन प्री क्वार्टर फाइनल में फ्रांस की कोम्बा सेलेन फेंटा लोरोक के खिलाफ 0-4 से हार गई जिन्होंने बाद में फाइनल में जगह बनाई।

वहीं अन्य भारतीय पहलवानों को हार का सामना करना पड़ा है।

Comments are closed.