सदगुरू के साथ इंदौर आएगी रैली फार रिवर , मुख्यमंत्री करेंगे स्वागत

भक्तिमय प्रस्तुतियों से सराबोर रही रिवर फेस्टिवल की अंतिम संध्या

 सदगुरू के साथ इंदौर आएगी रैली फार रिवर , मुख्यमंत्री करेंगे स्वागत
इंदौर: 3 सितम्बर को कोयम्बटूर से सदगुरू के नेतृत्व में आरंभ हुई रैली फार रिवर 22 सितम्बर को इंदौर आ रही है जिसके स्वागत में सायंकाल 5.00 बजे एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री, लोकसभा अध्यक्षा, महापौर तथा भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सहित शहर के गणमान्य नागरिक अपना समर्थन प्रकट करते हुए इसका स्वागत उपस्थित रहेंगे। इससे पूर्व 18 से 21 सितम्बर को जनजागरण के लिए इशा फाउण्डेशन द्वारा स्नेहजीव के सहयोग तथा राजपाल टोयोटा, श्रीमाया, अपोलो क्रिएशन, कुपस्टीअर और एलआयसी के सहप्रायोजन से रवीन्द्र नाटयगृह में आयोजित रिवर फेस्टिवल का भक्तिमय प्रस्तुतियों के साथ शानदार समापन हुआ।

रिवर फेस्टिवल का अंतिम दिन बहुत सुरीला तथा कर्णप्रिय रहा । कार्यक्रम की शुरूआत पूर्वी निमगंवकर द्वारा राग बागेश्री में प्रस्तुत ‘‘ माॅं शारदा की स्तुति , मध्यलय रूपक में ‘‘ माॅं जगदीश्वरी माता दे दो पसाद मोहे‘‘ तथा द्रुत तीन ताल में ‘‘ माते शारदे‘ के साथ हुई । घटस्थापना के अवसर पर प्रस्तुत इन कर्णप्रिय प्रस्तुतियों को दर्शकों ने पूरे भक्तिभाव के साथ सुनते हुए सराहा।
इसके बाद डाॅ. पूर्वी निमगांवकरके शिष्य शाल्मजी दीक्षित, वंशिका अरोरा, शुभाशिष शिलगांवकर तथा शुभ मुरारी ने गीतों की प्रस्तुति के माध्यम से नर्मदा के भिन्न-भिन्न रूप एवं विशेषताओं का वर्णन किया । विवेक रंजन श्रीवास्तव की इस रीचना को डाॅ. पूर्वी निमगांवकर ने स्वरबद्ध किया तथा तबले पर पवन सेम , हार्मोनियम तथा की-बोर्ड पर रजतसेन ने संगत कर श्रोताओं का मनमोह लिया।

इसके पश्चात हितेन्द्र दीक्षित ने अपने एकल तबला वादन से पोखर, तालाब,नदियों के मिलकर सागर में गिरने का प्रभाव निर्मित किया जिसका दर्शकों ने तालियों की गडगडाहट के साथ स्वागत किया । प्रयास 23 डी थिएटर ग्रुप ने राघवजी के निर्देशन में विजय दाम देगा की कहानी ‘‘मुन्जी सुरमा ‘‘का नाट्य रूपांतरण किया ! 15 कलाकारों की इस प्रस्तुति में प्रकृति के संरक्षण और साम्प्रदायिक सौहार्द का सुुुुदर संदेश दिया जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया।
कार्यक्रम के आखिर में आशिष पिल्लै ने भरतनाट्यम, ऋगवेद ,नदी स्तुतम के माध्यम से नदियों के आह्लाद को साकार किया । इस प्रस्तुति में दु्रपद डांस अकेडमी के छात्रों पुर्वा पाण्डे, बेनिता बिनु, अपर्णाा पिल्लै, खुशी अइयर , लक्ष्मीप्रिया , त्रिशा सैनी , गौरांगी जोशी , शिवी शर्मा तथा तमन्ना नायडू ने सहयोग दिया। कार्यक्रम का संचालन मयंक दादु , मुस्कान अरोरा तथा जिज्ञासा दवे ने किया । सभी कलाकारों को स्मृति स्वरूप तुलसी के पौधे वितरित किए गए ।
आगामी कार्यक्रम का विवरण: 22 सितम्बरः सायंकाल 5.00बजे सदगुरू के नेतृत्व में रैली फार रिवर्स इंदौर पहुंचेगी जिसका मुख्यमंत्री स्वागत करेंगे।

Comments are closed.