सरकार के ‎खिलाफ पश्तूनों ने ‎‎निकाली ‎विशाल रैली – कबायली इलाके में युद्ध अपराध मामलों में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की मांग

इस्लामाबाद । पाकिस्तान में एक लाख पश्तूनों ने रविवार को सरकार के खिलाफ विशाल रैली निकाली। वे संघ प्रशासित कबायली इलाके (फाटा) में युद्ध अपराध मामलों में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की मांग कर रहे थे। खैबर पख्तूनवा और फाटा से हजारों की संख्या में लोग पिशताखरा चौक पर जमा हुए और उन्होंने यह किस तरह की आजादी का नारा लगाया। इस रैली में लापता हुए लोगों के परिवारों ने भी हिस्सा लिया. उनके हाथ में लापता लोगों की तस्वीरें भी थीं। इस दौरान पीटीएम के नेता मंजूर पश्तीन ने लोगों से कहा ‎कि हम सिर्फ दमन करने वालों के खिलाफ है। हम सिर्फ अपने देश के एजेंट हैं। लापता लोगों के लिए अब तक क्या किया गया है।
मां और बुजुर्गों जिनके अपने खोए हैं उन्हें मजबूर नहीं किया जा सकता. लापता लोगों के परिजन अपने प्रियजनों की तस्वीर लिए मार्च में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया के जरिये इतनी बड़ी संख्या में लोग पाकिस्तान की सड़कों पर उतरे और स्थानीय लोगों को सरकारी दमन के बारे में बताया। हालांकि पाकिस्तान की टेलीविजन मीडिया में इतने बड़े धरना प्रदर्शन को नजरअंदाज किया गया। पश्तूनों की पाकिस्तान सरकार से यह भी मांग है कि संघ प्रशासित कबायली इलाके कर्फ्यू खत्म किया जाना चाहिए. स्कूल कॉलेज और अस्पताल खुलने चाहिए क्योंकि इससे इस इलाके में आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कर्फ्यू हटने के बाद ही पश्तूनों का जीवन सामान्य हो सकता है। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि उनके समुदाय के मानवाधिकारों का पाकिस्तान उल्लंघन कर रहा है और उन्हें आजादी मिलनी चाहिए।

Comments are closed.