तीन सीनेटरों ने राष्ट्रपति चुनाव में चीन के दखल की जानकारी मांगी

वॉशिंगटन : अमेरिका के तीन वरिष्ठ सीनेटरों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव में चीन के हस्तक्षेप की सरकार से जानकारी मांगी है। इनमें भारतीय मूल की कमला हैरिस सहित दो अन्य डेमोक्रेट सीनेटर शामिल हैं।

राष्ट्रीय आसूचना निदेशक डेनियल कोट्स को लिखे पत्र में इन सीनेटरों ने जानना चाहा है कि सन 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में चीन के दखल के बारे में ट्रम्प के दावे का क्या वे समर्थन करते हैं। हैरिस के अलावा इनमें रॉन वेडन और मार्टिन हेनरिक शामिल हैं।

ये तीनों सीनेटर, अमेरिकी सीनेट की आसूचना समिति के सदस्य भी हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पिछले महीने हुई बैठक में ट्रम्प ने आरोप लगाया था कि चीन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास कर रहा है।

इसके कुछ दिन बाद उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने चीन से संबंधित मुख्य विदेश नीति को लेकर दिए भाषण में आरोप लगाया था कि बीजिंग नहीं चाहता कि ट्रम्प राष्ट्रपति हों और वह इस मंशा से कई तरह के उपाय अमल में ला रहा है,

जिनमें अखबारों में विज्ञापन जैसी बातें शामिल हैं। इनके जरिए वह ट्रम्प की नीतियों के खिलाफ अभियान चला रहा है। चीन इन आरोपों से पहले ही इंकार कर चुका है।

Comments are closed.