Shridevi Birthday: जिसकी मुस्कान का दीवाना था बॉलीवुड, जानिए उस श्रीदेवी के जीवन की खास बातें

लाखों दिलों पर राज करती थीं अभिनेत्री श्रीदेवी

 

न्यूज डेस्क: श्रीदेवी ने अपने करियर के दौरान अनगिनत प्रशंसा और सम्मान भी अपने नाम किए। आज बॉलीवुड की उसी महान शख्सियत की जन्म जयंती है।

 

 

 

 

जब कभी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेसेस का जिक्र होता है तो उनमें श्रीदेवी का नाम शामिल हो ही जाता है। श्रीदेवी अपने समय की उन अदाकाराओं में से एक थीं जिनका फिल्म में होना उस फिल्म के लिए सफलता की गारंटी बन जाता था। वे ना केवल अपनी खूबसूरती से बल्कि अपने अभिनय के पर पर बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी थीं। यही वजह है कि श्रीदेवी ने अपने करियर के दौरान अनगिनत प्रशंसा और सम्मान भी अपने नाम किए। आज बॉलीवुड की उसी महान शख्सियत की जन्म जयंती है। श्रीदेवी का जन्म आज यानि 13 अगस्त को हुआ था। चलिए इस खास मौके पर जानते हैं उनके बारे में खास बातें।

 

 

 

 

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर हुई थी शुरुआत-
लाखों दिलों पर राज करने वाली श्रीदेवी के अभिनय करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट यानि बाल कलाकार हो गई थी। उन्होंने सबसे पहले साल 1975 में आई फिल्म “राजा को रानी से प्यार हो गया” में काम किया था। इस दौरान वे एक छोटे बच्चे के किरदार में नजर आई थीं।

 

 

 

 

बॉलीवुड ने दी एक नई पहचान-
वैसे तो श्रीदेवी जिस फिल्म में नजर आती थीं वह फिल्म हिट होने की तरफ अपना एक कदम खुद ही रख देती थी। लेकिन उनकी सबसे बेहतरीन फिल्मों के बारे में बात करें तो उन्होंने “हिम्मतवाला” (1983), “मेरे हौसले” (1985), “नागीन” (1986), “चांदनी” (1989), “लम्हें” (1991), “मोम का गुलदस्ता” (1992) और “इंग्लिश विंग्लिश” (2012) जैसी कई हिट फ़िल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया। श्रीदेवी ने हिंदी के साथ ही तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषी फ़िल्मों में भी काम किया और अपनी प्रतिभा को साबित किया।

 

 

 

 

पद्मश्री से सम्मानित-
श्रीदेवी की अदाकारी को सम्मानित करते हुए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से भी नवाजा गया। उनके पुरस्कारों में तीन राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार शामिल हैं। जबकि साल 2013 में श्रीदेवी को पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

Comments are closed.