ऋषभ ने बनाया सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रेकॉर्ड

ऐडिलेड। टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्ट में एक अहम उपलब्धि अपने नाम की है। ऋषभ ने इस मैच में कुल 11 कैच पकड़े हैं। टिम पेन का कैच पकड़ते ही उन्होंने एक टेस्ट मैच में 10 शिकार भारतीय विकेटकीपिंग रेकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। और मिशेल स्टार्क का कैच लपकते ही उन्होंने इसे पीछे छोड़ दिया। भारत के लिए एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने में ऋद्धिमान साहा नंबर एक पर थे।

उन्होंने इसी साल जनवरी में भारत के साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान केपटाउन टेस्ट में 10 कैच लपके थे। विकेट के पीछे उनके खेल में काफी सुधार देखा गया। उनकी तकनीक में सुधार था और इसका परिणाम सामने आया है। इससे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 के बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 9 शिकार किए थे। इसमें 8 कैच और एक स्टंप था। ऋषभ ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच लेकर ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के धोनी के रिकार्ड को पीछे छोड़ा था।

वहीं एक मैच में सबसे ज्यादा शिकार करने के रेकॉर्ड की बात हो तो इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर जैक रसल और साउथ अफ्रीका के एबी डि विलियर्स 11 के नंबर के साथ टॉप पर हैं। रसल ने 1995 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में मैच में 11 कैच किए थे। वहीं डि विलियर्स ने भी जोहानिसबर्ग में ही इस रेकॉर्ड की बराबरी की थी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 11 कैच लपके थे।

Comments are closed.