नोएडा-दक्षिणी दिल्ली का आसान होगा सफर, PM मोदी मैजेंटा लाइन का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली।  दिल्ली की परिवहन सेवा में ठीक डेढ़ दशक पहले शुमार मेट्रो अपनी 15 वीं वर्षगांठ पर आगामी 25 दिसंबर को कालका जी से बॉटनिकल गार्डन तक जाने वाली मैजेंटा लाइन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इस लाइन के शुरू होने के बाद नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच यात्रा समय में कमी आएगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने सोमवार को उक्त लाइन के चालू होने की जानकारी दीं। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त सीएमआरएस ने पिछले महीने 12.64 किलोमीटर वाले इस सेक्शन को सुरक्षा संबंधी मंजूरी दी थी।

यह लाइन बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी वेस्ट मैजेंटा लाइन का हिस्सा है। इस सेक्शन में मेट्रो की नई आधुनिक ट्रेनें चलेंगी, जोकि बिना चालक की मौजूदगी के भी चल सकती है। वहीं इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण सीबीटीसी सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकेंड के भीतर हो सकेगी। हालांकि प्रारंभिक अवधि में दो-तीन साल तक ट्रेन में चालक होंगे।
फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वायलेट लाइन पर जाना होता है। नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वायलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे।

इसकी वजह से यात्रा समय में 45 मिनट की कमी आएगी। वहीं बॉटनिकल गार्डेन से जनकपुरी वेस्ट 38.23 किलोमीटर का पूरा कॉरिडोर जब खुल जाएगा तो नोएडा के यात्री हौज खास में ट्रेन बदलकर सीधे गुडग़ांव जा सकेंगे। दिल्ली के बाहर पहली बार बॉटनिकल गार्डन एक ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा जहां पर मेट्रो की विभिन्न लाइनें आकर मिलेगी।

बता दें कि दिल्ली में मेट्रो का औपचारिक रूप से परिचालन 25 दिसंबर 2002 को शुरु हुआ था। एक दिन पहले 24 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने शाहदरा से तीस हजारी तक शुरू हुई मेट्रो की पहली सेवा का शुभारंभ किया था। इसके बाद यह दूसरा अवसर होगा जब इस वर्ष 25 दिसबंर किसी नई लाइन पर मेट्रो सेवा का पीएम नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे।

Comments are closed.