जी20 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने का रास्ता खोजना होगा

नई दिल्ली, 15नवंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वार्षिक जी20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व को G-20 से अधिक अपेक्षाएं हैं और समूह की प्रासंगिकता बढ़ गई है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने ऊर्जा आपूर्ति पर किसी तरह के प्रतिबंध को बढ़ावा नहीं देने की जरूरत को रेखांकित किया और स्थिरता सुनिश्चित करने का आह्वान करते हुए एक बार फिर कूटनीति के जरिए यूक्रेन विवाद को सुलझाने पर जोर दिया.

वैश्विक चुनौतियों से निपटने में असफल रही हैं बहुपक्षीय संस्थाएं: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 महामारी और यूक्रेन संकट का जिक्र करते हुए वैश्विक स्तर पर चुनौतीपूर्ण वातावरण के बीच संयुक्त राष्ट्र की भूमिका के बारे में कहा कि उसके जैसी बहुपक्षीय संस्थाएं वैश्विक चुनौतियों से निपटने में असफल रही हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह स्वीकार करने में संकोच नहीं करना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय संस्थान वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में असफल रहे हैं.

यूक्रेन में युद्ध-विराम का तरीका तलाशना होगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने बार-बार कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्ध-विराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का तरीका तलाशना होगा. उन्होंने कहा कि विश्व में शांति, सद्भाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस और सामूहिक कदम उठाना समय की मांग है.

दुनिया में आवश्यक वस्तुओं का संकट
पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है. पूरी दुनिया में आवश्यक वस्तुओं का संकट है. कोविड-19 महामारी के बाद एक नयी विश्व व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी हमारे कंधों पर है. उन्होंने कहा कि हर देश के गरीब नागरिकों के लिए चुनौतियां अधिक हैं. उनके लिए रोजमर्रा की जिंदगी पहले से ही एक संघर्ष थी. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि जब अगले साल बुद्ध और गांधी की धरती पर G-20 की बैठक होगी, तो हम सभी एकसाथ विश्व को शांति का कड़ा संदेश देंगे.

PM मोदी ने की बाइडन, सुनक व मैक्रों से बात
पीएम मोदी ने मंगलवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कई अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की. मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक से भी मुलाकात की. पिछले महीने सुनक के सत्ता संभालने के बाद से दोनों के बीच यह पहली आमने-सामने हुई बातचीत थी. पीएमओ ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने चर्चा की.

प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को इन प्रमुख नेताओं के साथ करेंगे बैठक
पीएमओ ने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत पर संक्षिप्त चर्चा हुई. जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. उन्होंने सेनेगल के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष मैकी साल से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड के राष्ट्रपति मार्क रुट से भी मुलाकात की.

Comments are closed.