पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री फिल्म ‘जॉयलैंड’ को किया बैन, जानिए क्या है पूरा मसला

नई दिल्ली, 16नवंबर। पाकिस्तानी डायरेक्टर और राइटर सईम सादिक के निर्देशन वाली फिल्म ‘जॉयलैंड’ को अपने ही देश पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है। ‘जॉयलैंड’ पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री वाली फिल्म है। यह फिल्म 18 नवंबर को सिनेमाघरों में आने वाली थी। हालांकि, किन्ही कारणों की वजह से इसकी रिलीज रोक दी गई है। दरअसल, 3 नवंबर को जब फिल्म का टीजर जारी किया गया था, तब फिल्म में दिखाए गए कुछ सीन्स पर आपत्ति जताते हुए फिल्म को बैन करने की मांग उठाई गई थी। जिसके बाद पाकिस्तान सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म पर बैन लगा दिया। इस खबर के सामने आने के बाद से ही हर किसी के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर फिल्म में ऐसा क्या दिखाया गया है जिसकी वजह से पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री फिल्म ‘जॉयलैंड’ को बैन कर दिया है। आइए जानते हैं…

सर्टिफिकेट पाने के बाद भी बैन हुई फिल्म
गौरतलब है कि ‘जॉयलैंड’ को पाकिस्तान में रिलीज होने से कुछ महीनों पहले ही सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट मिल चुका था। इसके बावजूद फिल्म को बैन करने का कदम उठाया गया। बता दें कि इस फिल्म की कहानी को लेकर बवाल मचा हुआ है। कहा जा रहा है कि इस फिल्म में आपत्तिजनक कंटेंट की वजह से बैन लगाने का फैसला लिया गया है।

बता दें कि फिल्म की कहानी एक पितृसत्तात्मक परिवार की है, जिसे अपना वंश बढ़ाने के लिए बेटा चाहिए। फिल्म में दिखाया गया है कि परिवार का सबसे छोटा बेटा और कहानी का हीरो सबसे छुपकर एक इरॉटिक थिएटर ग्रुप ज्वाइन करता है। जहां वह एक ट्रांसजेंडर महिला के प्यार में पड़ जाता है। यानी फिल्म में एक लड़के और ट्रांसजेंडर की लव स्टोरी दिखाई जाती है। जिसका टीजर देख पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है। दरअसल, पाकिस्तान के धार्मिक कट्टरपथिंयों को फिल्म में एक लड़के का ट्रांसजेंडर के प्यार में पड़ना पसंद नहीं आ रहा है। वो इसे ‘इस्लाम के खिलाफ’ बताते हुए फिल्म की आलोचना कर रहे हैं।

Comments are closed.