संस्कृति की चमक से सजा एक अनूठा फैशन शो ’’पद्मिनी ट्रेडिशनल फैशन वॉक’’

संस्कृति की चमक से सजा एक अनूठा फैशन शो ’’पद्मिनी ट्रेडिशनल फैशन वॉक’’

इंदौर: भारतीय संस्कृति उस इंद्रधनुष की तरह है, जिसके साथ ऊर्जा, उत्साह और परम्परा के रंग हर जगह बिखर जाते हैं। यही कारण है कि दुनिया के हर देश में हमारी संस्कृति को जानने-समझने और उसे अपनाने को लेकर उत्सुकता रहती है और लोग यहाँ हमारी संस्कृति को करीब से जानने आते हैं। कठिनाई यह है कि, आज हमारी अपनी युवा पीढ़ी संस्कृति के इन रंगों से अनजान है। इसी कड़ी में शहर में आयोजित होने जा रहा है एक अनूठा कार्यक्रम ’’पद्मिनी ट्रेडिशनल फैशन वॉक’’, जो देश की सांस्कृतिक धरोहर की ऊर्जा से युवाओं को जोड़ने का माध्यम बनेगा।
रंग-रंगीली संस्कृति से सजे इस कार्यक्रम के आयोजन का नेतृत्व श्रीमती चन्द्रप्रभा राठौर के हाथो मे है। श्रीमती संगीता राठौर, श्रीमती उमा राठौर, श्रीमती सपना बुंदेला, श्रीमती सपना राठौड़, श्रीमती साधना राठौड तथा चंद्रजीत जादौन भी इस टीम का हिस्सा हैं।

नखराली ढांण़ी में होने वाले कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देते हुए श्रीमती सपना राठौड चन्द्रप्रभा राठौर ने बताया कि-हमारा मुख्य लक्ष्य आज की पीढ़ी को अपनी जड़ों से जोड़ने का है। पश्चिमी आधुनिकता की चकाचैंध में गुम यह पीढ़ी आज अपनी ही संस्कृति से अनजान है। चूँकि नई पीढ़ी फैशन जगत के प्रति विशेष आकर्षण और लगाव रखती है, इसलिए हमने इसी माध्यम को अपने आयोजन के लिए चुना है।

इसके अंतर्गत 25-26 नवंबर को दो दिवसीय फैशन शो आयोजित किया जायेगा, जिसमें युवक-युवतियों दोनों को ही पूरी तरह ट्रेडिशनल ड्रेसअप में शामिल होना आवश्यक होगा। पहला दिन यानी 25 तारीख केवल राजपूतों के लिए पारम्परिक राजपूताना पोषाक को समर्पित होगी। जबकि दूसरे दिन अर्थात 26 तारीख को फैशन शो में कोई भी, किसी भी पारम्परिक पोशाक में हिस्सा ले सकेगा। यानी 26 तारीख को आप बंगाली, पंजाबी, गुजराती, मारवाड़ी, आदि किसी भी पारम्परिक ड्रेसअप में सजकर आ सकते हैं।

श्रीमती सपना राठौड संगीता राठौर ने बताया कि- फैशन शो तीन ग्रुप्स में बांटा गया है। इसमें पहला ग्रुप 4-12, दूसरा 13-21 तथा तीसरा 21 वर्ष के ऊपर के प्रतिभागियों के लिए रखा गया है। सभी इच्छुक युवक-युवती इसका हिस्सा बन सकते हैं। फैशन शो में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को प्राइज भी दिए जायेंगे इसमें प्रथम पुरस्कार 25000 रूपये का होगा और अन्य सभी प्रतिभागियों के लिए भी विशेष उपहार होंगे। इस फैशन वाक में मैहर की महारानी, धार महारानी सा, जयपुर राजमाता भी सरीक होंगी व वे इस फैशन शो को जज भी करेंगी।

सुश्री उमा राठौर ने बताया कि- इस कार्यक्रम के दौरान वहाॅ पर करीब 30 स्टाल लगेंगे, जिसमे आपको राजस्थानी जूलरी, जूते व पोषाक देखने को मिलेंगे। इस दौरान वहां पर बीकानेर का सुप्रसिद्ध लांगा भी प्रस्तुत किया जायेगा। अभी हमे करीब 90 एंट्रीज प्राप्त हुईं है, जिसे हम 150 पर क्लोज कर देंगे।

 

Comments are closed.