आयुष्मान भारत ब्‍लॉक स्तर स्वास्थ्य मेले में 21 अप्रैल को 4 लाख 82 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया; चौथे दिन देश भर के 587 ब्‍लॉकों में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन


66,000 से अधिक आभा स्वास्थ्य आईडी बनाए गए; 18,000 पीएमजेएवाई गोल्डन कार्ड जारी किए गए और फोन पर 33,000 परामर्श दिए गए

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्‍ल्‍यू) आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के सहयोग से 16 अप्रैल से 22 अप्रैल 2022 तक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केन्‍द्रों (एबी-एचडब्‍ल्‍यूसी) की चौथी वर्षगांठ मना रहा है। समारोह पूरे देश में बड़े जोश और उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्री, राज्यों/संघ शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री, सांसद, विधायक, केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, राज्यों/संघ शासित प्रदेशों के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव/स्वास्थ्य सचिव, राज्य स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, प्रतिनिधि और स्थानीय गणमान्य व्यक्ति भी एबी-एचडब्‍ल्‍यूसी का दौरा कर रहे हैं और एबी-एचडब्‍ल्‍यूसी के महत्व का अध्‍ययन कर सस्ती तथा सुलभ स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए जनता के बीच जागरूकता पैदा कर रहे हैं।

A picture containing text, sky, outdoor, treeDescription automatically generated

देश भर में राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के प्रत्येक जिले के कम से कम एक ब्लॉक में एक लाख से अधिक एबी-एचडब्ल्यूसी में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का 18 से 22 अप्रैल 2022 तक आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला एक दिन के लिए होगा और राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के प्रत्येक ब्लॉक को इसमें शामिल किया जाएगा।

A group of children dancingDescription automatically generated with low confidence

स्वास्थ्य मेला के चौथे दिन देश भर में 4 लाख 82 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया और लगभग 587 ब्‍लॉकों ने स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया। इसके अलावा, 66,000 से अधिक आभा स्वास्थ्य आईडी बनाए गए और 18,000 पीएमजेएवाई गोल्डन कार्ड जारी किए गए, साथ ही उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि के लिए हजारों जांच की जा रही हैं।

A picture containing textDescription automatically generated

16 अप्रैल 2022 को आयुष्मान भारत- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स (एबी-एचडब्‍ल्‍यूसी) में एक दिन में ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म के माध्यम से टेलीफोन से रिकॉर्ड 3 लाख परामर्श दिए गए। प्रतिदिन टेलीफोन से 1.8 लाख परामर्श देने के अपने पहले के रिकॉर्ड को पार करते हुए एबी-एचडब्‍ल्‍यूसी द्वारा एक दिन में टेलीफोन से परामर्श की यह अब तक की सबसे अधिक संख्‍या है। देश भर में 21 अप्रैल 2022 को टेलीफोन से 33,000 से अधिक परामर्श किए गए।

A collage of peopleDescription automatically generated with medium confidence

दिनांक 21.04.2022 की स्थिति के अनुसार राज्यवार ब्‍लॉक स्वास्थ्य मेला रिपोर्ट इस प्रकार है:

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00529CM.jpg

Comments are closed.