मध्यप्रदेश के कारोबारियों ने वर्ल्ड फूड इंडिया के इंदौर रोड शो में गहरी दिलचस्पी दिखाई

मध्यप्रदेश के कारोबारियों ने वर्ल्ड फूड इंडिया के इंदौर रोड शो में गहरी दिलचस्पी दिखाई

  • भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी करेंगे वर्ल्ड फूड इंडिया का उद्घाटन, नई दिल्ली में 3 से 5 नवंबर 2017 तक होगा आयोजन
  • 80 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने वर्ल्ड फूड इंडिया में हिस्सा लेने की पुष्टि की
  • वर्ल्ड फूड इंडिया में 30 वैश्विक कंपनियों के सीईओ उपस्थित होंगे

इंदौर: आज इंदौर में आयोजित रोड शो के दौरान वर्ल्डफूड इंडिया के प्रतिनिधिमंडल ने इंदौरके कारोबारी समुदाय के बीच भारी उत्साह पैदा किया। इस रोडशो का आयोजन भारत सरकार के फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्रालय द्वारा कॉन्फेडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज़ (CII) के सहयोग से किया गया, जिसका उद्देश्य इंदौर के उद्योगपतियों को वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करना था। रोडशो में श्री जे.पी. मीना, सचिव, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, श्रीपी.सी. मीणा अतिरिक्त मुख्य सचिव, एग्री कल्चर प्रोड्कशन कमीशनर, मध्य प्रदेश सरकार, श्री अतुल सक्सेना, डायरेक्टर, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार ने राज्य के कारोबारी समुदाय को संबोधित किया।

वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2017 भारत की फूड प्रोसेसिंग क्षमता का प्रदर्शन करने का मंच होगा। यह फूड प्रोसेसिंग और संबंधित क्षेत्रों की प्रमुख अंतरराष्‍ट्रीय तथा भारतीय कंपनियों को आपस में मिलने का अवसर भी प्रदान करेगा। कॉन्फेडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) इस आयोजन का नेशनल ईवेंट पार्टनर है।यह तीन दिवसीय मेगा इवेंट ‘वर्ल्ड फूड इंडिया’, 3 से 5 नवंबर 2017 तक नई दिल्‍ली में आयोजित किया जाएगा।

भारत सरकार के फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री जे.पी. मीना, सचिव, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, ने शीर्ष कारोबारियों के साथ फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश और विकास संभावनाओं पर चर्चा की। इसके अलावा, श्री मीनाने उपस्थित कारोबारियों को फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी दी और किसानों, एफपीओ, कॉर्पोरेट कंपनियों आदि के लिए केंद्र सरकार की किसान संपदा योजना के फायदे बताए। किसान संपदा योजना से 20 लाख किसानों को लाभ होगा और इससे देश में वर्ष 2019-20 तक 5,30,500 प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रोजगार अवसरों का निर्माण होगा।

श्री जे.पी. मीनाने मध्य प्रदेशके कारोबारी समूह को नई दिल्ली में होने वाले इस इवेंट में अधिक से अधिक संख्या में हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने राज्य के कारोबारियों को अन्य भारतीय तथा अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से साझेदारी करने एवं नए अवसरों की तलाश करने का सुझाव दिया। उन्होंने यह भी कहा कि मध्य प्रदेशने फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में बड़ी प्रगति की है और राज्य की नीतियों तथा कानून ने निवेशकों के लिए राज्य में व्यवसाय करना आसान बनाया है।

वर्ल्ड फूड इंडिया को दुनिया भर से बेहतरीन प्रतिक्रियाएं हासिल हुई हैं और यहां 25 से अधिक देशों की उपस्थिति देखने को मिलेगी। इस आयोजन में इटली ने फोकस कंट्री बनने की पुष्टि की है और इस इवेंट को भारत के विभिन्न राज्यों से भी उत्साहजनक प्रतिसाद मिल रहा है और 10 से अधिक राज्यों ने वर्ल्ड फूड इंडिया में शामिल होने की सहमति दी है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश वर्ल्ड फूड इंडिया के पार्टनर स्‍टेट्स होंगे। इसके अलावा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिसा, हिमाचल प्रदेश वर्ल्ड फूड इंडिया के फोकस स्टेट्स रहेंगे।

वर्ल्ड फूड इंडिया में भारत तथा विदेश में फूड प्रोसेसिंग, फूड टेक्‍नोलॉजी, टेक्‍नोलॉजी एवं उपकरण निर्माता, कोल्‍ड चेन एवं रीफर ट्रांसपोर्ट्स, सामग्रियों, फूड रिटेलर्स क्षेत्रों से सभी प्रमुख कंपनियां उपस्थित रहेंगी। वर्ल्ड फूड इंडिया में फूड वैल्यू चेन से जुड़े उत्पादों और सेवाओं के प्रदर्शन के लिए मंच प्रदान किया जाएगा जिसमें प्रोडक्शन, प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, टेक्नोलॉजी, इक्विपमेंट, स्टोरेज, लॉजिस्टिक्स या रीटेल का समावेश है। 80 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने वर्ल्ड फूड इंडिया में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। साथ ही, वर्ल्ड फूड इंडिया के सीईओ राउंडटेबल में में 30 वैश्विक कंपनियों के सीईओ उपस्थित होंगे।

रोडशो में उपस्थित विभिन्न उद्योग प्रति‍निधियों ने हिस्‍सा लिया, जिनमें एग्रो प्रोडक्‍ट्स. बेवरेजेस, फिशरीज़, डेयरी, ऑर्गेनिक और हेल्‍थ फूड, कृषि उत्पाद संगठन, प्रोग्रेसिव फार्मर्स और फूड एवं इडंस्ट्री एसोसिएशन शामिल रहे।

वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 के बारे में

फूड प्रोसेसिंग उद्योग मंत्रालय द्वारा कॉन्फेडेरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) के साथ मिलकर नई दिल्ली में 3 से 5 नवंबर 2017 तक वर्ल्ड फूड इंडिया का आयोजन किया जा रहा है। वर्ल्ड फूड इंडिया निवेशकों, निर्माताओं, उत्पादकों, फूड प्रोसेसिंग से जुड़े कारोबारियों, नीति निर्माताओं और ग्लोबल फूड ईकोसिस्टम से जुड़े संगठनों का सबसे बड़ा सम्मेलन होगा। यहां घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय कंपनियों दोनों के लिए फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश एवं व्यवसाय दोनों के लिए अवसर प्रदान किये जाएंगे।

 

 

Comments are closed.