ऑस्ट्रेलिया में पहली बार बाक्सिंग डे टेस्ट जीतकर वापसी करने उतरेगी टीम इंडिया

मेलबर्न। टीम इंडिया 26 दिसंबर से यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरु हो रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में जीत के साथ ही वापसी करने के इरादे से उतरेगी। अभी तक दोनो ही टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं। वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत ने अब तक बाक्सिंग डे पर आस्ट्रेलिया में शुरु होने वाले किसी भी टेस्ट को नहीं जीता है। टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया में अब तक सात बाक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं और इनमें से उसे पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि दो मैच ड्रॉ रहे।

मेलबर्न में इससे पहले भारत ने पांच मैच खेले थे जिनमें से दो में उसने जीत दर्ज की थी जबकि तीन में उसे हार मिली थी लेकिन जब से इस ऐतिहासिक मैदान पर बाक्सिंग डे टेस्ट मैच शुरू हुए तब से भारत वहां जीत दर्ज नहीं कर पाया। टीम इंडिया ने 1991, 1999, 2003, 2007 और 2011 में मेलबर्न में लगातार पांच टेस्ट मैच गंवाये। उसने मेलबर्न में आखिरी बाक्सिंग डे मैच 2014 में खेला था जो बराबरी पर रहा।

आस्ट्रेलिया से अलग अगर 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैचों की बात करें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका में भी पांच बाक्सिंग डे टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से चार में उसे हार मिली और एक में जीत। वहीं उसने न्यूजीलैंड के साथ भी एक बाक्सिंग डे टेस्ट खेला पर इसमें उसे हार का सामना करना पड़ा।

Comments are closed.