न्यूजीलैंड को उसकी ही जमीन पर 5-0 से हराकर, भारत ने रचा इतिहास

न्यूज़ डेस्क : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को उसकी ही जमीन पर 5-0 से हराकर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर किया। रविवार को माउंट मांउगानुई में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच को भारतीय टीम ने सात रन से अपने नाम कर लिया। सीरीज के दो मैच का नतीजा सुपर ओवर में निकला। सुपर ओवर के दोनों ही मैच भारतीय टीम ने जीता। इस सीरीज जीत के साथ ही भारत ने इतिहसा रच दिया है। भारतीय टीम ने तीसरी बार विदेशी धरती पर वाइट वॉश किया है।

 


टीम इंडिया ने तीसरी बार विदेशी सरजमीं पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज को उनके घर में टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। 2015-16 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। भारतीय टीम ने तीन मैच की टी-20 सीरीज का पहला मैच 37 रन से दूसरा 27 रन से और तीसरा सात विकेट से अपने नाम किया था। विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज गई टीम इंडिया ने 2019 में वेस्टइंडीज को अमेरिका और विंडीज में हुई सीरीज में 3-0 से हराया था।

 

इस सीरीज के मैच संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए थे। टी-20 अंतरारष्ट्रीय में पहली बार किसी टीम ने 5-0 से टी-20 सीरीज जीती है। इस सीरीज से पहले टी-20 इंटरनेशनल में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 11 मुकाबले खेले गए थे। जिसमें कीवी टीम ने आठ मैच जीते थे, लेकिन इस सीरीज के बाद अब आंकड़े बराबर हो गए हैं। दोनों टीम अब 8-8 मैचों की जीत की बराबरी पर है। पांच फरवरी से दोनों टीमों के बीच तीन वन-डे मैचों की सीरीज का आगाज होगा। टी-20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं और वन-डे सीरीज को भी विराट ब्रिगेड अपने नाम करना चाहेगी

Comments are closed.