भारत को हिमालय में चीनी सैनिकों के साथ और संघर्ष की उम्मीद: दस्तावेज़

नई दिल्ली, 27 जनवरी। लद्दाख के हिमालयी क्षेत्र में भारतीय पुलिस द्वारा किए गए एक सुरक्षा आकलन में कहा गया है कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच उनकी विवादित सीमा पर और अधिक झड़पें हो सकती हैं क्योंकि बीजिंग क्षेत्र में सैन्य बुनियादी ढाँचे में तेजी ला रहा है।

2020 में पश्चिमी हिमालय में लद्दाख में एशियाई दिग्गजों की सेनाओं के बीच झड़प में कम से कम 24 सैनिक मारे गए थे, लेकिन सैन्य और कूटनीतिक वार्ता के बाद तनाव कम हो गया। दिसंबर में पूर्वी हिमालय में दोनों पक्षों के बीच एक ताजा झड़प हुई लेकिन कोई मौत नहीं हुई।

यह मूल्यांकन लद्दाख पुलिस द्वारा एक नए, गोपनीय शोध पत्र का हिस्सा है जिसे 20 से 22 जनवरी तक आयोजित शीर्ष पुलिस अधिकारियों के एक सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया था और रायटर द्वारा इसकी समीक्षा की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आकलन सीमावर्ती इलाकों में स्थानीय पुलिस द्वारा जुटाई गई खुफिया जानकारी और वर्षों से भारत-चीन सैन्य तनाव के पैटर्न पर आधारित था।

भारतीय सेना ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया, लेकिन मूल्यांकन महत्व रखता है क्योंकि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया था। रक्षा और विदेश मंत्रालयों ने भी टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

चीनी विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

“घरेलू मजबूरियों को देखते हुए … चीन में और क्षेत्र में उनके आर्थिक हितों को देखते हुए, पीएलए अपने सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करना जारी रखेगी और झड़पें भी अक्सर होती रहेंगी जो एक पैटर्न का पालन कर सकती हैं या नहीं भी कर सकती हैं,” पेपर ने कहा। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी।

इसमें कहा गया है, “अगर हम झड़पों और तनावों के पैटर्न का विश्लेषण करें, तो 2013-2014 के बाद से हर 2-3 साल के अंतराल पर तीव्रता बढ़ी है।”

“चीनी पक्ष पर पीएलए द्वारा निर्मित बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के साथ दोनों सेनाएं एक-दूसरे की प्रतिक्रिया, तोपखाने की ताकत और पैदल सेना के जमावड़े का परीक्षण कर रही हैं”।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत धीरे-धीरे लद्दाख में चीन के सामने जमीन खो रहा है क्योंकि बफर जोन बनाकर सीमा को भारतीय क्षेत्र के अंदर धकेल दिया गया है।

भारत और चीन 3,500 किमी (2,100 मील) की सीमा साझा करते हैं जो 1950 के दशक से विवादित है। 1962 में दोनों पक्षों के बीच इस पर युद्ध हुआ। (रॉयटर्स)

Comments are closed.