जिला प्रशासन की मतगणना की तैयारी पूरी 550 कर्मचारियों व 139 माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी लगाई

भोपाल। विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद मतगणना को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी तकरीबन पूरी हो गई है।भोपाल (ईएमएस)। विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद मतगणना को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी तकरीबन पूरी हो गई है।मतगणना को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। वोटों की गिनती के लिए 550 कर्मचारियों व 139 माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी लगाई गई है। ये सभी मतगणना के दिन सुबह 7 बजे से पुरानी जेल में स्थित स्ट्रांग रूम में काउंटिंग करेंगे।

सोमवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में आरओ की बैठक लेकर उन्हें दिशा-निर्देश दिए। मतगणना के दौरान वोटों की गिनती में किसी तरह की बाधा न आए इस लिहाज से एक विधानसभा में जरूरी मतगणनाकर्मियों से दो से तीन गुना अधिक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। आयोग द्वारा जारी निर्देशों के तहत एक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती के लिए 14 टेबल लगाई जाएंगी। एक एआरओ की टेबल रहेगी। निर्धारित संख्या से 10 प्रतिशत रिजर्व कर्मचारियों की तैनाती की गई है।  शेष कर्मचारी मतगणना स्थल में ही तैनात रहेंगे। वोटों की गिनती के दौरान किसी की तबीयत बिगड़ गई तो उसे तत्काल आराम देकर रिजर्व में रखे कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इन सभी कर्मचारियों को आज और कल प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उधर मतगणना प्रारंभ होने के आधा घंटे पहले तक पोस्टल बैलेट स्वीकार किए जाएंगे। आयोग द्वारा निर्धारित समय अनुसार सुबह 8 बजे से डाक मतपत्रों से मतगणना कार्य प्रारंभ होगा। लिहाजा, साढ़े सात बजे तक कर्मचारियों से डाक मतपत्र स्वीकार किए जाएंगे। पुरानी जेल स्थित स्ट्रांग रूम में विधानसभावार बने कक्षों में ईवीएम को स्ट्रांग रूम से लाने और ले जाने के लिए अलग से कर्मचारियों की तैनाती की गई है।सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। फिर ईवीएम से विधानसभावार गिनती प्रारंभ होगी। जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ गिनती शुरू होगी।

Comments are closed.