धनतेरस पर खूब हुई खरीदारी, जानें- कहां नजर आई ग्राहकों की भीड़

नई दिल्ली । मंगलवार को बाजारों में धनतेरस पर खरीदारी करने के लिए लोगों की काफी भीड़ जुटी। आलम यह था कि कई दुकानों में तो ग्राहकों को अपनी बारी का इंतजार करते देखा गया, लेकिन इस वर्ष पिछले सालों के मुकाबले खरीदारी के ट्रेंड में बदलाव दिखा। सोने-चांदी के बजाय इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानों में ग्राहकों की अधिक भीड़ नजर आई।

द्वारका, तिलकनगर, राजौरी गार्डन, पंजाबी बाग, उत्तम नगर, नजफगढ़ के बाजारों में दोपहर बाद भी लोग खरीदारी के लिए जुटने लगे थे, लेकिन शाम ढलते ही बाजारों में लोगों की भीड़ खरीदारी के लिए काफी संख्या में जुटने लगी। कई दुकानों में लोगों को अपनी बारी की प्रतीक्षा करनी पड़ी। सोने-चांदी की दुकानों में भी काफी संख्या में लोग जुटे, लेकिन दुकानदारों के मुताबिक, पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार कम लोगों ने सोने-चांदी के सिक्के या अन्य उत्पादों को खरीदारी करने में रुचि दिखाई।

बदला खरीदारी का ट्रेंड

पहले लोग धनतेरस के दिन सोने और चांदी के सिक्के या स्टील, पीतल, कांसा से बने बर्तनों की खरीदारी करते थे, लेकिन इस बार सोने-चांदी की दुकानों पर लोगों की भीड़ कम नजर आई। अधिकांश लोगों की भीड़ इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद की दुकानों पर थी। टेलीविजन, फ्रिज, एसी, मिक्सी जैसे बिजली से चलने वाले उत्पादों को खरीदने के लिए धनतेरस के दिन दुकानों पर लोगों की काफी भीड़ नजर आई। दुकानदारों ने भी इस अवसर पर ग्राहकों के लिए विशेष इंतजाम किए थे। दुकानों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक छूट को बड़े-बड़े शब्दों में दुकानों के बाहर लिख दिया गया था। लोगों ने छूट का पूरा लाभ उठाया।

बर्तन की दुकानों पर भी भीड़

धनतेरस के दिन बर्तनों की भी खरीदारी लोगों ने जमकर की। दुकानदारों ने बताया कि यदि कुछ नहीं हुआ तो लोग चम्मच भी खरीदकर संतुष्टि का भाव समेटे चले जाते हैं। लेकिन बर्तन की दुकान पर अब जूसर, मिक्सर जैसे बिजली से चलने वाले उत्पाद भी मिलने लगे हैं। बर्तन दुकानों पर कैसरौल, चम्मच सेट, बर्तन सहित कई अन्य उत्पादों की खरीद के लिए काफी संख्या में लोग दुकानों में लाइन में लगे दिखे। सुबह 11 बजे के बाद से देर रात तक खरीदारी चलती रही।

News Source: jagran.com

Comments are closed.