ग्वालियर हवाई अड्डे को 446.12 करोड़ रुपये की लागत से नया टर्मिनल भवन, अन्य भवन, कार पार्किंग मिलेगी

भोपाल हवाई अड्डे को दिसंबर 2022 तक एटीसी टावर कम टेक्निकल ब्लॉक मिल जाएगा
अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में एक हवाई अड्डे की घोषणा यातायात की क्षमता और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए एयरलाइनों की मांग, द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौतों के अलावा ग्राउंड लाइटिंग सुविधाओं, इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम, पर्याप्त लंबा रनवे, आप्रवासन, स्वास्थ्य और पशु एवं पादप संगरोध सेवाएं आदि के प्रावधान पर निर्भर करती है।

मध्य प्रदेश में इंदौर हवाई अड्डा अंतरराष्ट्रीय संचालन वाला एक कस्टम हवाई अड्डा है, जबकि भोपाल हवाई अड्डा एक घरेलू हवाई अड्डा है जिसमें अंतरराष्ट्रीय संचालन को संभालने के लिए एकीकृत बुनियादी ढांचा है।

मध्य प्रदेश में चल रहे प्रमुख इंजीनियरिंग अवसंरचना कार्य हैंः

भोपाल हवाई अड्डाः अप्रैल 2021 में 41.16 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत के साथ एटीसी टॉवर सह तकनीकी खंड और अन्य संबद्ध कार्यों का निर्माण और दिसंबर, 2022 में पूरा होने का अनुमान।

2. 412.24 करोड़ रुपये की अनुमोदित लागत पर जबलपुर हवाई अड्डे का उन्नयन, जिसमें निम्नलिखित कार्य शामिल हैं:

नए टर्मिनल भवन का निर्माणः जून 2019 में इस परियोजना पर काम शुरु किया गया, इसके मार्च 2023 में पूरा होने की अनुमानित तिथि निर्धारित है।
रनवे का विस्तार, नए एप्रन का निर्माण, टैक्सी ट्रैक और आइसोलेशन बे आई/सी लिंक टैक्सी, जीएसई क्षेत्र, परिधि सड़क और संबद्ध कार्य जुलाई 2022 में पूरा होने की अनुमानित तिथि के साथ मार्च 2018 में शुरु किया गया।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण : एएआई : ने 446.12 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत से ष्ग्वालियर हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव के विस्तार का काम शुरू किया है। इसमें ग्वालियर हवाई अड्डे पर 1400 पीक आवर यात्रियों को संभालने के लिए 20,000 वर्गमीटर क्षेत्र के नए टर्मिनल भवन, अन्य भवन, कार पार्किंग का निर्माण, सिटी साइड कार्य और अन्य संबंधित कार्यों शामिल है।

निम्नलिखित कार्यों के लिए निविदा आमंत्रित की गई है:

जुलाई, 2023 तक पूरा होने की अनुमानित तिथि के साथ 274.45 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर टर्मिनल भवन, सहायक भवन, कार पार्किंग सिटी साइड निर्माण कार्य और अन्य संबद्ध कार्यों का निर्माण।
38.51 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से ग्वालियर हवाई अड्डे पर 09 एबी.321 प्रकार के विमानों की पार्किंग के लिए संबद्ध कार्यों सहित एप्रन और लिंक टैक्सी का निर्माण। जून 2023 तक इसके पूरा होने की अनुमानित तिथि है।
यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

जबलपुर हवाई अड्डे पर मार्च 2023 तक नया टर्मिनल भवन बनकर तैयार हो जाएगा

Comments are closed.