गुफा में फंसे सभी बच्चों और कोच को निकाला गया

मे साई । दुनिया के तमाम लोगों के लिए मंगलवार को खुशखबर आई, खबर आ रही हैं कि थाइलैंड की गुफा में फंसे सभी 12 बच्चों और उनके कोच को निकाल लिया गया है। पिछले दो हफ्ते से गुफा में फंसे बच्चों और कोच को निकालने के लिए युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा था। मंगलवार को सभी बच्चे और कोच को सुरक्षित निकालने की खबर आई है।

गोताखोरों और बचाव कर्मियों ने थाइलैंड में एक बार फिर ऑपरेशन शुरू किया था। इसके पूर्व सोमवार तक गुफा से 8 बच्चों को बाहर निकाल लिया गया था, लेकिन कोच सहित 5 लोग गुफा में 4 किलोमीटर अंदर फंसे हुए थे। इनमें से 2 और बच्चों को सुबह निकाल लिया गया था।

स्थानीय मीडिया के अनुसार बच्चों की सेहत ठीक है, लेकिन 2 बच्चों को न्यूमोनिया हो गया है। मिशन में जुटे अधिकारियों ने बताया कि बच्चे बाहर निकलकर बेहद खुश हैं। बच्चे भूखे हैं और मनपसंद डिश खाना चाहते हैं। कुछ बच्चों ने पसंदीदा ब्रेड और चॉकलेट की भी मांग की। हालांकि, बच्चों को सिर्फ तरल पौष्टिक आहार ही दिया जा रहा है।

मिशन के चीफ नारोंगसक ओसोतोकोर्न ने बताया था कि तीसरे अभियान को शुरू करने के लिए कम से कम 20 घंटे का समय चाहिए, लेकिन यह समय मौसम और पानी के स्तर के हिसाब से बदल सकता है। उन्होंने यह भी बताया था कि बच्चों को उनके माता-पिता से फिलहाल दूर रखा जाएगा क्योंकि स्वास्थ्य अधिकारियों को अभी संक्रमण का खतरा दिख रहा है। इस कारण स्वास्थ्य की जांच के बाद ही उन्हें माता-पिता को दिया जाएगा।

बात दे कि थाइलैंड के बच्चों और फुटबॉल कोच की सुरक्षित वापसी के लिए दुनियाभर में प्रार्थना हो रही है। वहीं, दुनिया के कई देशों के गोताखोर और विशेषज्ञ बच्चों को सलामत निकालने के अभियान में थाईलैंड सरकार की मदद कर रहे हें। थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने भारत का भी खास तौर पर शुक्रिया अदा करते हुए कहा था कि भारतीय दूतावास से लगातार समर्थन मिल रहा है और भारत में हमारे बच्चों के लिए दुआ की जा रही है। भारतीयों के प्रति आभारी हैं।

Comments are closed.