बोले हरीश रावत, केदारनाथ में अच्छा काम हुआ तो तारिफ; नहीं तो आंखों में डालूंगा मिर्च

हल्द्वानी : पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने एक बार फिर काफल व केदारनाथ के बहाने मोदी सरकार से लेकर राज्य सरकार पर तंज कसा। साथ ही दूरबीन और लैंस दिखाते हुए उन्होंने कहा कि वह केदारनाथ में हुए कार्यों को पखरने के लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में मडुवे के बिस्कुट का जिक्र किया था। इस उत्पाद को मेरी सरकार में ही बढ़ावा मिला था, लेकिन अब राज्य सरकार स्थानीय उत्पादों को लेकर कोई पहल नहीं कर रही है।

रावत ने पत्रकारों व शहर के प्रमुख लोगों को काफल पार्टी के जरिये संकल्प बैंक्वेट हॉल में आमंत्रित किया था। इस दौरान उन्होंने काफल की महत्ता बताई और इसके जरिये पहाड़ के विकास, स्वरोजगार व परंपरागत उत्पादों को बढ़ावा देने को लेकर कई सुझाव भी रखे।

उन्होंने कहा कि काफल के अलावा आडू, खुमानी, तेजपत्ता, तिमुल, रेशम, मेथी, भांग, रामबांस समेत तमाम ऐसे उत्पाद हैं, जो पहाड़ के लोगों की आर्थिकी मजबूत कर सकते हैं।

अल्मोड़ा की बाल मिठाई व हरिद्वार के रोटाना को और बढ़ाने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपने गांव की खेती खरीदने का अनुरोध किया।

सिसूड़ व ज्यां की चाय शक्तिवर्धक 

हरदा ने मंच से सिसूड़ की तैयार चाय को दिखाया और कहा कि इस तरह की पहल अन्य युवाओं को भी करनी चाहिए। साथ ही उन्होंने मुनस्यारी की ज्यां (एक तरह की विशेष चाय) का भी जिक्र किया। इस चाय को उन्होंने शक्तिवर्धक बताया।

हरदा ने मंच से दिखाया दूरबीन व लैंस 

हरदा ने मंच से ही दूरबीन आंख पर लगाते हुए कहा, केदारनाथ जा रहा हूं। वहां देखना है कि मेरी सरकार के समय हुए काम आगे बढ़े हैं या नहीं। अगर काम अच्छा हुआ होगा तो तारीफ होगी, नहीं तो उनकी आंख में खुशण (मिर्च) लगाने का काम करूंगा।

परंपरागत व्यंजनों व शिल्प की होगी प्रतियोगिता 

हरीश रावत ने कहा कि परंपरागत व्यंजनों की प्रतियोगिता होगी। पिछौड़े से लेकर अन्य पहनाने और शिल्प की भी प्रतियोगिता होगी। इसमें पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

कुमाऊं के संयोजक होंगे आनंद रावत 

पूर्व सीएम ने अपने बेटे आनंद रावत को परंपरागत उत्पादों को लेकर होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए कुमाऊं चैप्टर का संयोजक मनोनीत किया है। इसमें संरक्षक पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, प्रयाग भट्ट व नारायण पाल होंगे। सह संयोजक की जिम्मेदारी लता कुंजवाल, ललित आर्य व ऋतु कर्नाटक को दी है।

लोगों को रावत ने बांटे काफल 

पार्टी में कांग्रेस जिलाध्यक्ष सतीश नैनवाल, पूर्व दर्जा मंत्री प्रयाग भट्ट, उप नेता प्रतिपक्ष करन माहरा, ब्लाक प्रमुख भोला दत्त भट्ट, कृपाल मेहरा, ललित जोशी, जया कर्नाटक, दीपक बल्यूटिया, भागीरथी बिष्ट, सुरेश बिष्ट समेत शहर के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े गणमान्य नागरिक शामिल रहे। रावत ने सभी को काफल वितरित किया।

Comments are closed.