कांग्रेस -भाजपा भी देगी एंजेटों को प्रशिक्षण -कार्यालय में लगेगा शिविर

छिंदवाड़ा। विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर कांग्रेस-भाजपा भी अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देगी और उन्हें एजेटों के रूप में मतगणना स्थल में भेजेगी। प्रशिक्षण प्राप्त कार्यकर्ताओं को ही मतगणना स्थल पर भेजा जाएगा इसके लिए भाजपा ने 8दिसंबर को अपने कार्यालय में मतगणना एंजेटों की बैठक का आयोजन किया है वहीं कांग्रेस भी विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना एजेंटों को तैयार कर रही है। इस बार मतगणना में इव्हीएम डाटा के साथ-साथ वीवीपैट पर्चियें की भी गणना होना है। गणना की शुरूआत डाक मतपत्रो से होगी वहीं हर विधानसभा के लिए तय राउंड में गणना होगी। तय राउंड के आधार पर स्ट्रांग रूम से इव्हीएम मशीनें मतगणना स्थल तक लाई जाएंगी। मतगणना के विविध पहलुओं और चक्रों को लेकर अपने एंजेटों को सतर्क रहने के साथ ही सही गणना का प्रशिक्षण देगें ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई संशय ना रहे।

आवेदन पर हो सकती है दोबारा मतगणना-
विधानसभा क्षेत्रवार होने वाली मतगणना के तय राउंड में हर राउंड का परिणाम घोषित किया जाएगा परिणाम घोषित करने से पहले दोनों दलों के नियुक्त एजेटों के हस्ताक्षर भी फाईनल पत्रक में होगें। इस दौरान यदि किसी भी प्रत्याशी के एजेंट को यदि कोई संशय होता है और वह जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष आवेदन पेश करता है तब शिकायत की गंभीरता के आधार पर जिला निर्वाचन अधिकारी स्वविवेक से पुर्नमतगणना भी करा सकते है।
कांग्रेस की है इव्हीएम पर नजर-
कांग्रेस की इव्हीएम पर नजर लगी हुई है। इव्हीएम को लेकर अनेक सवाल मतगणना से पहले ही कांग्रेस उठा चुकी है। पीजी कॉलेज के स्ट्रांग रूम के बाहर कांग्रेस के कार्यकर्ता रात में पहरा भी दे रहे है। कार्यकर्ता लगातार स्ट्रांग रूम के सीसीटीवी कैमरे का फुटेज भी बाहर लगी एलईडी पर वॉच कर रहे है। और सबसे ज्यादा आपत्ति भी कांग्रेस की ओर से रोज-रोज आ रही है।

रोज होता है निरीक्षण-
पीजी कॉलेज के सात कमरों के साथ सात स्ट्रांग रूम में सात विधानसभा क्षेत्रों छिदंवाड़ा, चौरई, अमरवाड़ा, जुन्नारदेव, परासिया,सौंसर और पांढुर्णा के 1930 मतदान के न्द्रों की जनादेश युक्त इव्हीएम कडे सुरक्षा पहरे में है यहां विशेष सशत्र बल के जवान 24घंटे डयूटी पर लगाए गए है इसके साथ ही जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी 24घंटे में तीन बार सुबह-शाम और रात तक स्थिति का जायजा लेने जाते है।

Comments are closed.