भारतीय रियल एस्टेट में 2.6 अरब डॉलर विदेशी निवेश

नई दिल्ली । भारतीय रियल एस्टेट में वर्ष 2017 में 2.6 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया। नाईट फ्रैंक की एक रपट में यह जानकारी दी गई। नाईट फ्रैंक के भारत के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल के अनुसार, 2017 में साल-दर-साल आधार पर इस क्षेत्र में विदेशी पूंजी प्रवाह में 31 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

बैजल के अनुसार, 2016 में 31 प्रतिशत वृद्धि के साथ 2017 में भारत में सीमापार से पूंजी प्रवाह (डेवलपमेंट साइट्स को छोड़कर) 2.6 अरब डॉलर रहा। बैजल ने कहा, प्रोपर्टी बाजार में सीमापार से पूंजी प्रवाह को आकर्षित करने वाले 73 देशों की सूची में 19वां स्थान ग्रहण कर भारत अपने एशिया प्रशांत के क्षेत्रीय समकक्षों से आगे बढ़ गया है।

नाईट फै्रंक की ‘एक्टिव कैपिटल : द रिपोर्ट 2018’ के अनुसार, भारत में आया विदेशी निवेश एशिया प्रशांत के देशों मलेशिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया, वियतनाम और फिलीपींस में आए कुल विदेशी निवेश से भी अधिक है।

रपट में बताया गया है कि इस क्षेत्र में हुए सुधार और रियल एस्टेट नियामक अधिनियम (आरईआरए), वस्तु एवं सेवा कर, नोटबंदी ने ‘भारतीय रियल एस्टेट के आकर्षण को अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों और डवलपर्स के बीच बढ़ाया, जिस वजह से निवेश का अनुकूल माहौल बना।’

Comments are closed.