कर्मचारियों को घरों से काम करने की अनुमति दें और लोगों को नौकरियों से ना निकालें उद्योग जगत : प्रधानमंत्री

न्यूज़ डेस्क : देश में कोरोना वायरस प्रकोप और लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उद्योग जगह के प्रतिनिधियों एसोचेम, फिक्की, सीआईआई और देश भर के 18 शहरों के स्थानीय चैंबरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। उन्होंने उद्योग जगत से कहा कि वे कर्मचारियों को घरों से काम करने की अनुमति दें और लोगों को नौकरियों से ना निकालें।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब सरकार देश में विकास की गति को तेज करने के लिए काम कर रही थी, तब कोविड-19 के रूप में एक अप्रत्याशित बाधा अर्थव्यवस्था के सामने आ गई। उन्होंने कहा कि महामारी से उत्पन्न चुनौती विश्व युद्धों द्वारा उत्पन्न की गई चुनौतियों की तुलना में भी गंभीर है और इसके प्रसार को रोकने के लिए हमें निरंतर सतर्क रहने की आवश्यकता है।

 

उन्होंने उनसे कहा कि वे कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दें, जहां भी ऐसा करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा सके। उन्होंने उनसे आह्वान किया कि वे मानवतावादी दृष्टिकोण अपनाएं और अपने व्यवसायों पर नकारात्मक प्रभाव के बावजूद कार्यबल में कटौती नहीं करें।

 

पीएम मोदी ने कहा कि यह जरूरी है कि इस समय आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन प्रभावित न हो, और कालाबाजारी और जमाखोरी को रोका जाए। उन्होंने उन्हें कारखानों, कार्यालयों और कार्यस्थलों पर कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्वच्छता के महत्व और चिकित्सा सलाह का पालन करने के बारे में याद दिलाया।

 

पीएम मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था का आधार विश्वास है। विश्वास के पास एक अद्वितीय मापदंड है, यह मुश्किल या चुनौतीपूर्ण समय में अर्जित या खो गया है। उन्होंने कहा और कहा कि विश्वास के पैरामीटर अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं।

 

एक बयान में कहा गया कि पीएम ने बातचीत में कहा कि कोरोना के कारण असंगठित क्षेत्र सहित पर्यटन, निर्माण, आतिथ्य और दैनिक जीवन की व्यस्तता जैसे कई क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। आने वाले कुछ समय के लिए अर्थव्यवस्था पर प्रभाव महसूस किया जाएगा।

 

उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया कि वे खतरे से मुकाबला करने के लिए तेजी से कदम उठा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने असंगठित क्षेत्र की जरूरतों पर एक स्वर में बोलने के लिए उद्योग जगत के प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया और कहा कि यह आर्थिक एकीकरण की एक नई सुबह है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के खिलाफ लड़ाई में सामाजिक दूरी बनाना सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने प्रतिनिधियों से यह भी अनुरोध किया कि वे इस गंभीर मोड़ पर महामारी से संबंधित मानवीय कारणों के लिए अपने सीएसआर फंडिंग का उपयोग करें।

Comments are closed.