छुट्टी के दिन भी खतरनाक रहा दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर

नई दिल्ली । त्योहारी दिनों में बढ़ते आवागमन का असर कहें या पराली के धुएं का प्रभाव ..लेकिन रविवार को छुट्टी के दिन भी दिल्ली-एनसीआर में आबोहवा अत्यंत खराब रही। कमोबेश सभी इलाकों में वायु प्रदूषण का इंडेक्स खतरनाक श्रेणी में देखने को मिला। हवा की मंद गति के कारण यह स्तर अगले कई दिनों तक बना रह सकता है।

वाहनों के धुएं से वायु प्रदूषण बढ़ गया

दरअसल, रविवार सुबह से ही दिल्लीवासी दिवाली की खरीदारी एवं दोस्तों-रिश्तेदारों में मिठाई और उपहार बांटने निकल पड़े। ऐसे में लगभग सभी इलाकों में वाहनों की अधिक संख्या के कारण न केवल जाम देखने को मिला बल्कि वाहनों के धुएं से वायु प्रदूषण भी बढ़ गया। हवा की गति आज भी बेहद कम 0 से 8 किलोमीटर प्रति घंटा तक रही। उत्तर पश्चिमी हवा जारी है और इसके साथ हरियाणा और पंजाब से पराली का धुआं भी आ रहा है।

दिवाली पर वायु प्रदूषण तो होगा ही

उधर मौसम विभाग द्वारा रविवार को जारी सात दिन के मौसम पूर्वानुमान में दिवाली के अगले दो दिन हल्के कोहरे की संभावना भी जता दी गई है। विभाग का कहना है कि हवा की जो गति अभी चल रही है, यह दिवाली तक बनी रहेगी। इस स्थिति में चाहे कुछ कम पटाखे ही क्यों न जले, दिवाली पर वायु प्रदूषण तो होगा ही। इसी वजह से अगले एक-दो दिन धुंध में धूल कण जमा होने से कोहरे की स्थिति भी बन जाएगी।

रविवार को विभिन्न क्षेत्रों में रिकॉर्ड किया गया पीएम 2.5 का इंडेक्स (माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर)
इलाका पीएम 2.5
धीरपुर 280
पीतमपुरा 306
दिल्ली विवि. 331
पूसा 215
लोधी रोड 301
नोएडा 283
मथुरा रोड 326
एयरपोर्ट 312
आया नगर 239
गुरुग्राम 266

News Source: jagran.com

Comments are closed.