92.7 बिग एफएम ने विष्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों के लिए सबसे बड़े पेंटिंग अभियान का आयोजन किया

92.7 बिग एफएम ने विष्व पर्यावरण दिवस पर बच्चों के लिए सबसे बड़े पेंटिंग अभियान का समापन किया
इस गतिविधि को इंदौर से कई प्रविश्टियां मिलीं; आयोजन को अपार सफलता मिली
4 जून को 46 षहरों में थीम, ‘नो पाॅल्यूषन, मोर प्लांटेषन’ (प्रदूशण न करें, वृक्ष लगाएं) पर सबसे बड़ा पेंटिंग अभियान आयोजित किया गया

 भारत के सबसे बड़े और नं. 1 रेडियो नेटवर्क, 92.7 बिग एफएम ने विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने नेषनल पेंटिंग अभियान के तीसरे सीज़न का सफल समापन किया। पहले सीज़न की आॅनग्राउंड गतिविधि, थीम ‘पानी बचाओ, लाईफ बनाओ’ के साथ लिम्का बुक आॅफ रिकाॅडर््स में दर्ज की गई। यह सबसे बड़ी पेंटिंग प्रतियोगिता थी, जिसे 12,500 से अधिक प्रविश्टियां मिली थीं। इस साल की थीम ‘नो पाॅल्यूषन, मोर प्लांटेषन’ के साथ यह अभियान भविश्य की पीढ़ी को प्रदूशण के नुकसानदायक प्रभावों से अवगत कराने पर केंद्रित है। इस रेडियो नेटवर्क ने देष के 46 षहरों में 15 साल तक के बच्चों को इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रित किया और इंदौर में इसे अधिक प्रतिभागियों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

92.7 बिग एफएम अपने नित नए अभियानों और प्रयासों के लिए प्रसिद्ध है, जिनके द्वारा यह लोगों के बीच महत्वपूर्ण सामाजिक विशयों पर जागरुकता बढ़ाता है। विष्व पर्यावरण दिवस मनाने का यह अद्वितीय काॅन्सेप्ट हर साल थीम पर आधारित प्रतियोगिता के साथ युवाओं को पर्यावरण के विशयों तथा इनके प्रभावों के बारे में षिक्षित करता है। इस साल ‘नो पाॅल्यूषन मोर प्लांटेषन’ पर केंद्रण के साथ यह रेडियो नेटवर्क बच्चों के बीच अधिक पेड़ लगाने तथा प्रदूशण से लड़ने के प्रति जागरुकता बढा रहा है। 92.7 बिग एफएम को एक सप्ताह के समय में इंदौर से 2500 से अधिक प्रविश्टियां मिलीं तथा भारत के 46 षहरों में ईवेंट के दिन कई हजारो में प्रविश्टियां दर्ज की गईं।

इसमें भाग लेने वाले बच्चों को 92.7 बिग एफएम के आरजे तथा यहां मौजूद मेहमानों द्वारा विष्व पर्यावरण दिवस के महत्व के बारे में बताया गया। पेंटिंग प्रतियोगिता के दौरान आयोजित विभिन्न डांस परफाॅर्मेंस व अन्य एक्ट्स से दिन का उत्साह बढ़ता गया। इसमें भाग लेने वाले सभी बच्चों को सर्टिफिकेट आॅफ पार्टिसिपेषन दिया गया तथा विजेताओं को उपहार प्रदान किये गये। प्रविश्टियों का मूल्यांकन इनोवेटिव विचारों के आधार पर जजों के एक पैनल ने किया और जिन प्रविश्टियों ने अपनी कला के द्वारा इस थीम का सर्वश्रेश्ठ प्रतिनिधित्व किया, उन्हें विजेता घोशित किया गया।

इस अभियान के बारे में 92.7 बिग एफएम के एक आरजे ने कहा, ‘‘92.7 बिग एफएम पर हम हमेषा विभिन्न गतिविधियों और अभियानों के द्वारा सामाजिक समस्याओं को संबोधित करने में सबसे आगे रहते हैं। लगातार 2 सालों तक ‘पानी बचाओ लाईफ बनाओ’ की थीम पर सफलतापूर्वक सबसे विषाल पेंटिंग अभियान आयोजित करने के बाद इस साल भी हम सभी एक और उल्लेखनीय गतिविधि आयोजित कर रहे हैं। इस साल हमारी कार्ययोजना के तहत हम प्रदूशण बढ़ने और हरियाली घटने की गंभीर समस्या को उठा रहे हैं। इस इनोवेटिव गतिविधि के द्वारा हम न केवल बच्चों को सामाजिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं बल्कि उनके बीच जागरुकता भी बढ़ा रहे हैं। इस अभियान को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया देखकर हमें उम्मीद है कि हम इस प्रतियोगिता के द्वारा रोचक तरीके से बच्चों को पेड़ लगाकर बढ़ते प्रदूशण को रोकने का संदेष देने में सफल रहे।

Comments are closed.