चीन ने 3 लाख सैनिक किए कम, भारत के मुकाबले अभी भी डेढ़ गुना ज्यादा सैनिक

बीजिंग । चीन अपने सैनिकों की संख्‍या लगातार कम कर रहा है। चीन की सेना(पीएलए) ने शुक्रवार को कहा कि उसने तीन लाख जवानों की सेवा से कटौती के अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है और आने वाले समय में और सुधार किए जाएंगे।

चीनी रक्षा प्रवक्ता कर्नल रेन गुओकियांग ने संवाददाताओं को बताया कि सेना में 3 लाख कर्मियों की कटौती करने के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है।’ उन्‍होंने इसे देश की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ऑफ चीन (सीपीसी) का महत्‍वपूर्ण राजनीतिक निर्णय और घोषणा बताया।

दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी में 3 लाख की कटौती के बारे में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वर्ष 2015 में घोषणा किया था। 1980 तक 4.5-मिलियन कर्मियों से लैस पीएलए में पहली बार 1985 में तीन मिलियन की कटौती हुई और बाद में 2.3 मिलियन की। चीन ने इस बार अपने रक्षा बजट में बेतहाशा बढ़ोतरी कर इसे 175 अरब डॉलर कर दिया है जो भारत की तुलना में तीन गुना अधिक है। यह कटौती शी द्वारा भ्रष्‍टाचार रोधी ड्राइव के तहत की गयी है।

फिर भी भारत से डेढ़ गुना ज्यादा सैनिक है चीन के पास

आपको बता दें कि 3 लाख सैनिकों के संख्याबल वाली पीएलए में अब 20 लाख सैनिक रहेंगे। यह कमी चीन ने अपने रिजर्व सैनिकों के हिस्‍से में की है। आपको बता दें कि भारतीय आर्मी में संख्या बल करीब 14 लाख है।

आपको बता दें कि दावे के अनुसार 1980 के समय चीन में सैनिकों की संख्‍या लगभग 45 लाख थी। चीन ने 1980 के दशक से ही सेना के आधुनिकीकरण के साथ ही संख्या को कम करना शुरू कर दिया था। इसके बाद से पीएलए की संख्या में कई बार कमी हुई है।

Comments are closed.