कार खरीदने से पहले करें यह जरुरी काम

कार खरीदना सभी का एक सपना होता है। वहीं कार कंपनियों ने कुछ किफायती मॉडल निकालकर सभी लोगों के मन में यह सपना काफी मजबूत कर दिया है। हालांकि सपना सभी का है लेकिन किसी का बड़ा और किसी का छोटा। ऐसे में जब आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए मददगार हो सकती है। आमतौर पर जब भी कार खरीदने की प्लानिंग की जाती है, उस समय आपने किसी रिश्तेदार के पास जो कार होती है, पहली पसंद वही होती है।

इसकी वजह है कि आप ऐसी बात और जानकारी उसी व्यक्ति से ही पूछते हैं जिसके पास कार हो। जबकि दुनियाभर में कोई ऐसा नहीं जो अपनी चीज की तारीफ न करे या अपनी चीज में नुक्श निकाले। अधिकांश यही किया जाता है, जोकि बिलकुल गलत है। इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खास 5 बातें, जो कार खरीदने से पहले करेंगे तो आपको किसी भी उलझन का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए, जानते हैं वह

सभी बातें …
रिसर्च: खास फैसला है कि आखिर कौनसी कार खरीदी जाए। इस मामले में सभी की पसंद अलग-अलग होती है। किसी की पसंद लग्जरी तो किसी की प्रिमियम, किसी की हैचबैक तो किसी की कुछ और। ऐसे में आपको मार्केट रिसर्च कर अपना फैसला लेना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपकी पसंद एक ही कार में हो, बल्कि उससे भी बेहतर कार आपके घर में पार्क हो सकती है। बस जरूरत है मार्केट रिसर्च की। इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट की मदद ली जा सकती है, डीलरशिप पर जाने की जहमत उठा सकें तो बेहतर। टेस्ट ड्राइव एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

पेपर वर्क
ऐसे मामलो में जल्दबाजी बिलकुल न करें। अपने पेपर वर्क को सजगता से लें। कार प्लानिंग से ही अपने सभी डॉक्यूमेंट यथा पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, आईकार्ड या रिजिडेंट प्रुफ आदि को रेडी कर लेना चाहिए ताकि बाद में कुछ चाहिए तो सभी अपनी जगह पर ही मिले। इसके अलावा, डीलरशिप से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वॉरंटी डॉक्यूमेंट और सेफ्टी सर्टिफिकेट आदि के बारे में विस्तार से जानें। अगर कार खरीद चुके हैं तो रोड टेक्स रिसिप्ट, वैट इनवॉइस और कार परचेज इनवॉइस लेना न भूलें।

फायनेंस ऑप्शन
कम ही लोग होते हैं जिन्हें कार खरीदने में लोन की जरूरत नहीं होती। नौकरीपेशा को इस काम में लोन सबसे ज्यादा जरूरी होता है। टाइम की कमी और अपने बिजी सेड्यूल के चलते बैंकों के चक्कर लगाना भी मुनासिब नहीं। ऐसे में ऑनलाइन रिसर्च व कम्पेयर करना न केवल आपके लिए फायदे का सौदा होगा बल्कि आपके समय की भी बचत करेगा।

Comments are closed.