सीबीएसई 21 जनवरी को मैथेमेटिकल ओलम्पियाड करेगा आयोजित ।

हर साल की तरह इस साल भी सीबीएसई 21 जनवरी को मैथेमेटिकल ओलम्पियाड आयोजित करने जा रहा है। इसके लिए प्री-मैथेमेटिकल ओलंपियाड 20 अगस्त को देश के हर रिजन के उस केंद्रीय विद्यालय में किया जाएगा, जहां 20 से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।
ओलम्पियाड में आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जून है। मैथेमेटिकल ओलम्पियाड के जरिए केवी, जेएनवी, सीबीएसई स्टूडेंट्स के मैथेमेटिकल टैलेंट की पहचान कर उसे बेहतर प्लेटफॉर्म दिया जाता है। गणित के क्षेत्र में यंग टैलेंट को प्लेटफॉर्म देना और स्टूडेंट की गणित में रूचि बनाए रखने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। 
सीबीएसई द्वारा आयोजित मैथेमेटिकल ओलंपियाड के रिजनल लेवल पर चयनित 300 स्टूडेंट व एडिशनल कोटे की पांच छात्राओं को इंडियन नेशनल मैथेमेटिकल ओलंपियाड में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। आईएनएनओर में चयनित स्टूडेंट को इंटरनेशनल मैथेमेटिकल ओलम्पियाड में भाग लेने का मौका मिलेगा।
मैथेमेटिकल ओलंपियाड में 9वीं, 10वीं और 11वीं के स्टूडेंट भाग ले सकते हैं। इन सभी के लिए एक सामान्य पेपर भी होगा। साथ ही आठवीं के कुछ बेहतर स्टूडेंट भी इसमं भाग ले सकते हैं।
रजिस्ट्रेशन शुल्क 200 रुपए है। रिजनल लेवल की परीक्षा 20 अगस्त को तीन घंटे की होगी। 10 जून तक आवेदन करने की अंतिम तिथि है। स्टूडेंट्स सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
इस तरह करें आवेदन
स्टूडेंट्स को अपने फॉर्म में नाम, पिता का नाम और स्कूल का नाम व पता लिखकर स्कूल के हेड को देना है। सर्कुलर के मुताबिक स्कूल हेड को स्टूडेंट के फॉर्म को बोर्ड को भेजना होगा। ओलम्पियाड में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट का एडमिट कार्ड एक दिन पहले स्कूल के हेड को उपलब्ध करवाया जाएगा।

Comments are closed.