सीए: जीएसटी का पेपर 10 नंबर का, नया पैटर्न 1 जुलाई से प्रभावशाली

सीए: जीएसटी का पेपर 10 नंबर का, नया पैटर्न 1 जुलाई से प्रभावशाली 
इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, आईसीएआई ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के लिए नया सिलेबस तैयार कर लिया है। इसमें जीएसटी को भी शामिल किया गया है। ऐसे सीए फायनल वाले स्टूडेंट को पेपर-8 इनडायरेक्ट टैक्स लॉ में जीएसटी को पढऩा होगा। यह 10 नंबर का रहेगा। आईसीएआई ने यह बदलाव 1 जुलाई को लागू होने वाले जीएसटी के तहत किया है। ऐसे में अब स्टूडेंट्स को सीए फायनल कोर्स के दौरान होने वाले आर्टिकलशिप में भी जीएसटी से संबंधित केस स्टडी करनी होगी। ऐसे में नए सिलेबस के तहत सीए में मेंबरशिप लेने वाले मेंबर्स भी जीएसटी की नॉलेज रखेंगे। इसमें जीएसटी के टैक्स के बारे में जानकारी शामिल रहेगी।
जून 2019 तक पैरेलल चलेगा ओल्ड पैटर्न
इंदौर ब्रांच के चेयरमेन सीए सोम सिंघल ने बताया पुराने पैटर्न में इंफर्मेशनसिस्टम कंट्रोल ऑडिट, सीए फायनल के ग्रुप दो में एक पेपर होता है जो स्टूडेंट को बहुत परेशानी देता था, इसमें टेक्निकल बहुत होता है, इसे नए सिलेबस से हटा दिया गया है। यह कम्प्यूटर से संबंधित होता था जिस वजह से कठिन लगता था। चंूकि अब सीए कोर्स का नया पैटर्न लागू करने की तिथि घोषित कर दी है। पिछले कुछ समय से सीए कोर्स पैटर्न के बदलाव की खबरें लगातार आ रही थी, जिसके बाद आईसीएआई ने 1 जुलाई से इसे प्रभावशाली कर दिया है। अब सीए कोर्स नए पैटर्न से होगा। लेकिन इसके साथ ही ओल्ड पैटर्न में रजिस्ट्रेशन करवाने की च्वॉइस देते हुए 30 जून तक का समय दिया है, ताकि स्टूडेंट्स की सारी जिज्ञासाओं का समाधान हो सके। इंदौर ब्रांच के सचिव सीए आनंद जैन ने नए और पुराने पैटर्न की जानकारी देते हुए बताया कि स्टूडेंट्स के पास रजिस्ट्रेशन के लिए दोनो ऑप्शन मौजूद है। जो ऑलरेडी रजिस्टर्ड हो चुके है, वे बेफिक्र होकर एक्जाम दें, वे किसी भी लेवल पर न्यू पैटर्न में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
यह हुए खास बदलाव
-ओल्ड पैटर्न(सीपीटी) में एक्जाम जहां जून और दिसंबर में होते है वहीं न्यू पैटर्न(फाउंडेशन) में रजिस्टर स्टूडेंट्स के एक्जाम मई और नवंबर में होंगे।
-1 जुलाई से केवल न्यू पैटर्न में ही स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन होगा, पुराने पैटर्न से पढऩे के इच्छुक स्टूडेंट के पास केवल 30 जून तक समय है।
-लेवल वन और टू का नाम बदल दिया गया है, साथ ही कुछ पेपर्स जोड़े गए है। कुछ को सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव किया गया है।
-आईसीएआई दोनों पैटर्न की परीक्षाएं समानांतर चलाएगा, जो जून-2019 तक चलेगी। इसके बाद सिर्फ नए पैटर्न से ही कोर्स होगा।
इस तरह समझे
ओल्ड पैटर्न
लेवल 1- सीए सीपीटी
-चार पेपर्स जिनका ऑब्जेक्टिव एक्जाम होता है।
लेवल 2- सीए आईपीसीसी
-कुल 7 पेपर्स ग्रुप एक में चार व ग्रुप दो में तीन पेपर होते है।
लेवल 3- फायनल
-दोनों ग्रुप में कुल आठ पेपर होते है। परीक्षा में सारे पेपर अटेंप्ट करना है।
न्यू पैटर्न
लेवल 1- फाउंडेशन कोर्स
-अकाउंट और लॉ का पेपर सब्जेक्टिव, बाकि दो ऑब्जेक्टिव होंगे
लेवल 2- इंटरमीडिएट
-कुल 8 पेपर, गु्रप दो में फायनेंशियल मैनेजमेंट एंड इकोनॉमिक्स फॉर फायनेंस नया पेपर
लेवल 3- फायनल
ग्रुप दो के चार में से एक पेपर इलेक्टिव होगा, 6 ऑप्शन होंगे मौजूद

Comments are closed.