मतगणना के रूझान सुबह 9 बजे से आना शुरू होंगे जेल रोड पर लगाई जाएगी एक एलईडी स्क्रीन

भोपाल। विधानसभा चुनाव के लिए आगामी 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के रूझान सुबह 9 बजे से आना शुरू हो जाएंगे, जो जेल रोड पर लगाई एक एलईडी स्क्रीन में दिखाई देंगे। दरअसल मतदाताओं की उत्सुक्ता को देखते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय ने एक स्क्रीन लगाने की अनुमति जारी की है। यहां एलईडी स्क्रीन पर विधानसभा चुनाव मैदान में उतरे सातों विधानसभा के 111 प्रत्याशियों का रिजल्ट आप पोर्टल पर देख सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर एसेंबली इलेक्शन डैश बोर्ड नाम के इस पोर्टल का उपयोग किया जाएगा। सुबह 8 बजे से यह पोर्टल शुरू हो जाएगा। इसमें विधानसभावार प्रत्याशियों को मिले मतों की गणना के आंकड़े दर्ज किए जाएंगे। हालांकि यह जेनासिस नाम के पोर्टल पर अपलोड होंगे लेकिन आम व्यक्ति को डैश बोर्ड पर दिखाई देंगे। इधर जिस तरह मतदान वाले दिन सातों विधानसभा के 2265 मतदान केंद्रों से आंकड़े दर्ज करने में ई-गवर्नेंश शाखा काम करेगी।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को इसका प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। भोपाल (ईएमएस)। विधानसभा चुनाव के लिए आगामी 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के रूझान सुबह 9 बजे से आना शुरू हो जाएंगे, जो जेल रोड पर लगाई एक एलईडी स्क्रीन में दिखाई देंगे। दरअसल मतदाताओं की उत्सुक्ता को देखते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय ने एक स्क्रीन लगाने की अनुमति जारी की है। यहां एलईडी स्क्रीन पर विधानसभा चुनाव मैदान में उतरे सातों विधानसभा के 111 प्रत्याशियों का रिजल्ट आप पोर्टल पर देख सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर एसेंबली इलेक्शन डैश बोर्ड नाम के इस पोर्टल का उपयोग किया जाएगा। सुबह 8 बजे से यह पोर्टल शुरू हो जाएगा। इसमें विधानसभावार प्रत्याशियों को मिले मतों की गणना के आंकड़े दर्ज किए जाएंगे। हालांकि यह जेनासिस नाम के पोर्टल पर अपलोड होंगे लेकिन आम व्यक्ति को डैश बोर्ड पर दिखाई देंगे। इधर जिस तरह मतदान वाले दिन सातों विधानसभा के 2265 मतदान केंद्रों से आंकड़े दर्ज करने में ई-गवर्नेंश शाखा काम करेगी।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को इसका प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा।  इसके साथ ही काउंटिंग के प्रत्येक राउंड की डिटेल सभी प्रत्याशियों को एक फोटो कापी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। वहीं साउथ सिस्टम से हर राउंड का अनांउसमेंट भी किया जाएगा। प्रत्याशी के एजेंट मतगणना कक्ष में रहेंगे लेकिन उनके समर्थक जेल परिसर के बाहर रिजल्ट का इंतजार करेंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय जेनासिस पोर्टल पर हर राउंड के आंकड़े अपलोड करेगा। इसके बाद एसेम्बली इलेक्शन डैश बोर्ड में मतगणना वाली सुबह से लेकर गणना पूरी होने तक सभी राउंड की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। मोबाइल या कम्प्युटर पर आप इस पोर्टल को ओपन कर सकते है। जिसमें एक विकल्प मतणना वाला भी शामिल है। जैसे ही किसी विधानसभा का राउंड पूरा होगा, उस समय ईवीएम से गिने जा चुके मतों की जानकारी इस पोर्टल में दर्ज हो जाएगी। जीत हार से जुड़े मतगणना के आंकड़े आयोग को भी भेजे जाएंगे। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम संतोष वर्मा का कहना है कि मतगणना वाले दिन पुरानी जेल स्थित स्ट्रांग रूम में मतगणना की जाएगी। इसमें हर राउंड का अनाउंसमेंट कराने की व्यवस्था की गई है। वहीं फोटो कापी भी हर राउंड की प्रत्याशियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

Comments are closed.