केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने केआईओसीएल के कोक ओवन संयंत्र की आधारशिला रखी

केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने आज कुद्रेमुख आयरन ओर कंपनी लिमिटेड (केआईओसीएल), पनम्बुर, मैंगलोर के कोक ओवन संयंत्र की आधारशिला रखने के लिए धमन-भट्ठी इकाई (ब्लास्ट फर्नेस यूनिट) का दौरा किया।

 

इस प्रस्तावित परियोजना का उद्देश्य 836.90 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय से धमन-भट्ठी इकाई (ब्लास्ट फर्नेस यूनिट) में फॉरवर्ड इंटीग्रेशन परियोजनाओं के तहत 2.0 एलटीपीए डक्टाइल आयरन स्पन पाइप प्लांट तथा बैकवर्ड इंटीग्रेशन परियोजनाओं के तहत 1.80 एलटीपीए कोक ओवन प्लांट की स्थापना करना है। इस परियोजना के पूरा होने में मुख्य तकनीकी पैकेज आपूर्तिकर्ता संबंधी आदेश जारी होने की तारीख से 24 महीने का समय लगेगा।

केआईओसीएल के सीएमडी श्री टी समीनाथन ने कहा कि इस्पात मंत्रालय के उपयुक्त संरक्षण एवं सहायता से यह मिनी रत्न केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (सीपीएसयू) देश के खनन एवं पेलेटाइजेशन उद्योग में अपनी मूल योग्यता का प्रदर्शन करके अपनी पुरानी चमक और गौरव को वापस पाने के लिए तैयार है।

इस अवसर पर श्री टी. श्रीनिवास, संयुक्त सचिव, इस्पात मंत्रालय, श्री टी समीनाथन, सीएमडी, श्री एस.के. गोराई, निदेशक (वित्त), श्री के.वी. भास्कर रेड्डी, निदेशक (उत्पादन एवं परियोजनाएं) और केआईओसीएल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

केन्द्रीय इस्पात मंत्री कल कंपनी द्वारा चलाए जा रहे वृक्षारोपण कार्य के लिए कुद्रेमुख सुविधा केन्द्र, लक्या बांध का दौरा करेंगे।

Comments are closed.