ट्रंप के वेनेजुएला पर कब्जा करने के सुझाव पर हतप्रभ रह गए उनके सहयोगी

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों से यह बोलकर चौंका दिया कि अमेरिका वेनेजुएला पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल अगस्त में ओवल ऑफिस में वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाने को लेकर हुई

एक बैठक के अंत में अपने शीर्ष सहयोगियों से यह अजीब सा सवाल पूछा था। उन्होंने कहा था कि अमेरिका वेनेजुएला पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता। बैठक की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने इस गोपनीय बातचीत का खुलासा किया है।

अधिकारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि ट्रंप ने बैठक के अंत में अपने शीर्ष सहयोगियों से मुखातिब होते हुए कहा था कि क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले वेनेजुएला पर जब कोई समाधान नहीं निकल रहा है तो अमेरिका उस अशांत देश पर कब्जा क्यों नहीं कर लेता?

ट्रंप के इस सुझाव से तत्कालीन विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच आर मैकमास्टर समेत बैठक में मौजूद अन्य अधिकारी हतप्रभ रह गए थे। अधिकारियों ने ट्रंप को इस विचार को छोड़ देने के बारे में बार-बार सुझाव दिया था हालांकि लंबे समय तक उनके मन में यह विचार उठता रहा।

Comments are closed.