मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में आज के प्रमुख अंश

(17वां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2022)

 #मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव डायलॉग फिल्म निर्माताओंमीडिया और भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के बीच एक आकर्षक और ज्ञानवर्धक बातचीत है।फिल्म महोत्सव के दिन-4 के मुख्य अंश यहां देखें:

1. फिल्म का नाम: ‘अरुणा वासुदेव– एशियाई सिनेमा की मां

फिल्म की निर्देशक सुप्रिया सूरी द्वारा संबोधित #मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव डायलॉग के मुख्य अंश

 

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  • “यह अरुणा वासुदेव पर एक जीवनी है, जिन्होंने भारतीय सिनेमा को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत की थी। मैं एक सिनेप्रेमी हूं और मैंने कई फिल्म समारोहों में भाग लिया है। मैंने हमेशा अरुणा वासुदेव और भारतीय सिनेमा के प्रति उनके योगदान की प्रशंसा की और इसने मुझे उन पर एक वृत्तचित्र बनाने के लिए प्रेरित किया।
  • “फिक्शन फिल्म की तरह, वृत्तचित्रों में भी कथानक होते हैं। संरचना को ध्यान में रखने की जरूरत है, जो बहुत महत्वपूर्ण है। हम में से अधिकांश उस मूल विचार को भूलने की कोशिश करते हैं जिसे हम संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं। फिल्म के केंद्र को अपना फोकस नहीं खोना चाहिए।”

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सारांश:

नेटपैक, सिनेमाया और सिनेफैन फिल्म महोत्सव की संस्थापक अरुणा वासुदेव ने सिनेमा की दुनिया में कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। यह वृत्तचित्र एक अविभाजित, ब्रिटिश भारत में उसकी विनम्र उत्पत्ति से लेकर सिनेमाई दुनियाँ के गलियारों तक उसकी जड़ों का पता लगाता है। एक फिल्म समीक्षक, सिनेमा कार्यकर्ता और एक इम्प्रेसारियो के रूप में उनकी यात्रा, एक टेपेस्ट्री बुनती है जो उन बिंदुओं को जोड़ती है जो बड़े कैनवास को एशियाई सिनेमा पुनर्जागरण के रूप में जानते हैं। फिल्म आलोचकों, फिल्म निर्माताओं, क्यूरेटर और प्रोग्रामर्स के जीवन को उजागर करने वाले एक कथा के माध्यम से चित्रित उनकी गतिशीलता की खोज करती है जो छिपे हुए हैं और सिनेमा के इतिहास में अनसुने रहते हैं।

#मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव डायलॉग का यू ट्यूब लिंक : https://www.youtube.com/watch?v=Ms7BbmvPBlM

 

2.फिल्म का नाम:हाटी बोंधु

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक कृपाल कलिता द्वारा संबोधन के मुख्य अंश

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  • “हाल के दिनों में जंगलों के विनाश के साथ, हाथी के लिए आवास नष्ट हो गया है, जिसके लिए मानव-हाथी संघर्ष बढ़ रहा है। फिल्म इस संघर्ष से उत्पन्न दुखद घटनाओं और हाथियों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए काम करने वाले सामाजिक संगठन ‘हाटी बोंधु’ द्वारा की गई विभिन्न प्रयासों को प्रस्तुत करती है।
  •  “असम में अगर कोई अभद्र व्यवहार करता है, तो हम उसे ‘पशु’ कहते हैं क्यों कि हम इंसान ही हैं जो कोमल और दयालु हो सकते हैं। मनुष्यों को जानवरों से बहुत कुछ सीखना है और हाथियों को असम का सच्चा सज्जन जीव कहा गया है।”
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Synopsis: सारांश:

प्राकृतिक आवास कम होने के साथ, हाथियों को अपनी भूख की पीड़ा को समाप्त करने के लिए बाहर निकलने और मानव आवासों पर हमला करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस अपरिहार्य संघर्ष ने मानव और हाथियों और फसलों दोनों के जीवन को बड़े पैमाने पर नष्ट कर दिया है। इससे बचने के लिए, हाथियों को पर्याप्त भोजन और आवास प्रदान करने के लिए टीम “हाटी बोंधु” कई प्रशंसनीय उपाय लेकर आई है। यह वृत्तचित्र मानव-हाथी संघर्ष को रोकने और इन राजसी जीवों को उनके प्राकृतिक जीवन के लिए एक वातावरण प्रदान करने के लिए, अक्सर जीवन को जोखिम में डालते हुए, हाटी बोंधु द्वारा की गई उन विश्वसनीय गतिविधियों को प्रदर्शित करता है।

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र का यू ट्यूब लिंक: https://www.youtube.com/watch?v=Ms7BbmvPBlM

 

3. फिल्म का नामफुटबॉल चांगथांग

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक स्टैनज़िन जिग्मेट द्वारा संबोधन की मुख्य विशेषताएं

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  • “फिल्म को 14000 फीट की ऊंचाई पर स्थित दूर दराज़ के एक गांव में शूट किया गया था, जिसका तापमान शून्य से 15-20 डिग्री नीचे था।”
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सारांश:

फुटबॉल चांगथांग एक कम बजट की लघु फिल्म है। फिल्म की शूटिंग लद्दाख के सबसे दूर दराज़ के गांवों में से एक चांगथांग में हुई है। यह खिलौना बैंक और सेव के सहयोग से आयोजित किए जा रहे टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर पर आधारित एक यथार्थवादी कल्पना है। मुख्य पात्र दादी और उसका पोता है, जो फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं। इसका उद्देश्य प्रायोजकों का, एक संदेश “हर समर्थन मायने रखता है” के साथ आभार व्यक्त करना था बच्चों को उनके समर्थन से एक मंच और अपनी ताकत जानने का मौका मिला। प्रतियोगिता में दूर-दराज के गांव के बच्चों ने भाग लिया।

4. फिल्म का नामक्लोज्ड टू  लाइट

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मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक और निर्माता निकोला पिओवेसन द्वारा संबोधन के मुख्य अंश

  • “यह लघु फिल्म एक इतालवी निर्माण है जो द्वितीय विश्व युद्ध और इतालवी गृहयुद्ध के दौरान वर्ष 1944 की कहानी को प्रदर्शित करती है। यह उस दौर की घटना है और किसानों के खिलाफ ब्लैक ब्रिगेड द्वारा की गई फांसी की बात है। यह एक सिंगल लॉन्ग टेक फिल्म है जहां अभिनेता जड़ की तरह हैं और केवल कैमरा चल रहा था, लॉन्ग टेक का ऐसा प्रयोग करना बहुत चुनौतीपूर्ण था।”
  • “चूंकि यह एक पीरियड फिल्म है, एक निर्माता और निर्देशक के रूप में वेशभूषा और अन्य चीजों की व्यवस्था करना मेरे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण और महंगा मामला था।”
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सारांश

फिल्म 1944 की गर्मियों में इटली में हुई एक निर्दोष किसान की मौत की भयानक त्रासदी को समय पर रोक देती है।  यह फिल्माया गया एक लंबा शॉट है जिसमें सब कुछ स्थिर है और सब कुछ बदल जाता है।

5. फिल्म का नामबैकस्टेज

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक और संपादक लिपिका सिंह दराई द्वारा संबोधन की मुख्य विशेषताएं

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  • “मेरी फिल्म कठपुतली का तमाशा दिखाने वालों के जीवन और उनकी संघर्षरत कला रूप के बारे में है। मैंने इसके लिए डेढ़ वर्ष तक शोध किया। वे ओडिशा के अंतिम पीढ़ी के कठपुतली का तमाशा दिखाने वाले हैं। उनसे मिलने के बाद मुझे लगा कि मुझे इस मरती हुई कला की कहानी प्रदर्शित करनी चाहिए। “

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सारांश

ओडिशा में कठपुतली के तमाशे को एक कला के रूप माना जाता है जो लगभग मर चुका है। यह एकमात्र राज्य है जो कठपुतली के चार रूपों छाया, छड़ी, स्ट्रिंग और दस्ताने के मौजूद होने का दावा कर सकता है। फिल्म तीन अनुभवी कठपुतली कलाकारों के जीवन और समय की खोज करती है जिन्होंने रूपों के विकास और अस्तित्व में योगदान दिया है। उनमें से एक समूह पच्चीस वर्ष की चुप्पी के बाद अपना सफर शुरू करने और नए दर्शकों की तलाश में प्रदर्शन करने वाली मंडली का पुनर्निर्माण करना चाहता है।

 

6. फिल्म का नामछाया

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक उत्सव द्वारा संबोधन की मुख्य विशेषताएं

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  • “यह लघु फिल्म एक ग्रामीण परिवार पर आधारित मातृत्व के दूसरे चरण की पड़ताल करती है। फिल्म मातृत्व शब्द के इर्द-गिर्द घूमती है क्योंकि इस शब्द का दूसरा पहलू मुझे आकर्षित करता है।”
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सारांश

यह फिल्म भारत में वर्ष 1980 की कहानी है। दूसरी शादी के बाद राकेश की जिंदगी में एक मुश्किल मोड़ आता है। वह अपनी दूसरी पत्नी, अपने बच्चों के बीच भी फंसा हुआ है, जिसे गिरवी रखकर बनाया गया था। परिस्थितियाँ उसे अपनी नवविवाहित पत्नी और उसके प्यारे बच्चों के साथ रहने का महत्वपूर्ण लेकिन कठिन निर्णय लेने के लिए मजबूर करती हैं। कहानी छाया जैसे भूत के मिथक पर आधारित है जो लोगों को मारता है।

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र का यू ट्यूब लिंक: https://www.youtube.com/watch?v=voun4NcTkUU

 

7. फिल्म का नामइनाम

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक शाहनवाज बक्कल द्वारा संबोधन के मुख्य अंश

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  • “हमने फिल्म में 15-16 पात्रों के साथ काम किया है और इसमें एक भी संवाद नहीं है और यह जानबूझकर किया गया था। यह पूरी कहानी कश्मीर के युवा पत्थरबाजों के बारे में है।”
  • “मेरी फिल्म का हर किरदार गैर-अभिनेता था, उन्हें पूरी तरह से पहचानने के बाद हमें अभिनय कार्यशाला आयोजित करने का एक शानदार अनुभव मिला।”

सारांश

जब क्रिकेट खिलाड़ी एक अलग पिच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का काम शुरू करते हैं, तो इस सनकी साहसिक कार्य के लिए उन्हें क्या परिणाम भुगतने होंगे?

 

8. फिल्म का नामराधा

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक बिमल पोद्दार द्वारा संबोधन के मुख्य अंश

 

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  • यह एक पूर्वकल्पित धारणा है कि एनिमेशन फिल्में बच्चों के लिए बनाई जाती हैं। इसे बदलने के लिए मैंने इस एनिमेशन फिल्म को व्यापक दर्शकों के लिए बनाया है।”
  • “इस प्रक्रिया में बहुत सारी तकनीक शामिल थीं लेकिन हमने फिल्म के कलात्मक, दृश्य सौंदर्यशास्त्र को बनाए रखने की कोशिश की”
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सारांश

यह कहानी कलकत्ता में फिल्माई गई है और एक बुजुर्ग महिला राधा और एक युवा लड़के, कृष्ण के साथ उसके रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे उसने पूरे दिलोजान से पाला है। लेकिन, भाग्य उन्हें अलग करता है और वह उसे देखने के लिए तरसती रहती है। फिल्म इस लालसा की तुलना वृंदावन में राधा द्वारा कृष्ण को छोड़ने के बाद की प्रतीक्षा से करती है; पौराणिक कथाएं बताती हैं कि कृष्ण और राधा एक दूसरे के बिना अधूरे हैं।

 

9. फिल्म का नामचीखती हुई तितलियां

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के डायलॉग सत्र में फिल्म के निर्देशक एमी बरुआ द्वारा संबोधन के मुख्य अंश

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  • “यह वृत्तचित्र मेरे लिए सिर्फ एक विषय नहीं है; मैंने पीड़ितों को करीब से देखा है और जिस तरह से उन्होंने खुद को व्यक्त किया है, उससे मुझे जीवन में उनके अनुभवों के बारे में और जानने की इच्छा हुई है। मुझे उन्हें मनाने की जरूरत नहीं पड़ी, लेकिन वे खुद अपनी कहानियां साझा करने के लिए आगे आए।”
  • “मेरे लिए वे केवल कुछ फिल्मी पात्र नहीं हैं, बल्कि मूल लोग हैं जो भयानक अनुभवों से गुजरे हैं। और अगर हम उनके दर्द को करीब से नहीं देखेंगे, तो हम उनकी मुश्किलों को नहीं समझ पाएंगे।”
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सारांश

जब जानी-पहचानी नदियों की लहरें बदलीं तो हमें बदलाव महसूस हुए। हमने दर्द तब महसूस किया जब हमने पहाड़ियों की गोद में खरोंच देखी। मानो इसने अपना ही जीवन, सांस और सपने छीन लिए हों। भारत के कई अन्य राज्यों की तरह, असम ने भी हाल ही में इस तरह की घटनाओं के ठोस सबूत देखे हैं। हम इस वास्तविकता को आपके पास, आपके विचार तक, आपकी तर्कसंगत समझ तक पहुंचाना चाहते हैं।

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