भारतीय बाजार में पहुंच बनाने के लिए थाईलैंड ने दो शहरों में रोड शो का आयोजन किया

इंदौर, 5 सितंबर 2018 . थाईलैंड पर्यटन प्राधिकरण (द टूरिज्म अथॉरिटी ऑफ थाईलैंड द टीएटी) के मुंबई कार्यालय ने दो प्रमुख शहरों चेन्नई और इंदौर में अमैजिंग थाईलैंड रोड शो का सफलतापूर्वक आयोजन किया। ये आयोजन क्रम से 3 और 5 सितंबर 2018 को किए गए। इस आयोजन में उद्योग के 150 से ज्यादा ट्रेड पार्टनर्स ने हिस्सा लिया और इन लोगों ने 35 से ज्यादा थाईलैंड के डेलीगेट्स से चर्चा की। इनमें होटल, एयरलाइंस, एकीकृत रेसॉर्ट, आकर्षण और डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कंपनियां (डीएमसी) हैं।   

इस साल (जनवरी-जुलाई) में थाईलैंड ने भारत से 919130 पर्यटकों का आना रिकार्ड किया है। साल के मुकाबले साल के हिसाब से यह 13ण्24 प्रतिशत की वृद्धि है। इससे 41771 मिलियन थाई भाट का राजस्व पैदा हुआ है और साल के मुकाबले साल के हिसाब से यह 15ण्39 प्रतिशत की वृद्धि है। भारत से थाईलैंड जाने वालों की संख्या 2017 में 1ण्2 मिलियन का निशान पार कर गई थी। साल के मुकाबले साल के हिसाब से इसमें 2016 की इसी अवधि के मुकाबले 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। टूरिज्म अथॉरिटी ऑफ थाईलैंड, की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, दक्षिण एशिया और दक्षिण प्रशांत क्षेत्र सुश्री वालैलक नोयपायक ने कहा, “एक स्थिर विकास सुनिश्चित करने के मकसद से इन तरीकों से हमारी योजना नए बाजार में पहुंचने तथा ट्रैवल और ट्रेड पार्टनर्स से अपने संबंध निखारने की थी।” 

प्रचार अभियान के भाग के रूप में थाईलैंड प्रत्येक अतिथि को अच्छा, स्वागत करने वाला, अनुकूल और पूरी तरह मित्रवत माहौल मुहैया कराता है। आने वाले वर्षों में ये सब पहलू पर्यटन के प्रति मार्गदर्शक स्तंभ के रूप में काम करेंगे।   

टूरिज्म अथॉरिटी ऑफ थाईलैंड, मुंबई की निदेशक सुश्री चोलदा सिद्धिवर्ण ने कहा, “गुजरे वर्षों के दौरान हमलोगों ने भारत से आने वालों की संख्या में वृद्धि देखी है और हम दृढ़ता से मानते हैं कि प्रमुख शहरों की पहचान करना जरूरी है ताकि वहां के ट्रैवल ट्रेड पार्टनर तक पहुंचा जा सके और हम उनका परिचय उन नई पेशकशों तथा उत्पादों से करा सकें जो थाईलैंड में दिखाने और बताने के लिए है। हमलोगों ने हाल में अपनी नई विपणन अवधारणा, “ओपन टू न्यू शेड्स ऑफ अमेजिंग थाईलैंड” शुरू की है। यह थाई उत्पादों और उद्योग को सेवा के नए रूपों पर प्रकाश डालने का समय है। यही नहीं, इससे इन शहरों की प्रवृत्तियों को समझने में भी सहायता मिलती है। इससे हम आवश्यकता के अनुसार खासतौर से तैयार किए गए पैकेज सुझा सकते हैं। इस साल हमलोगों ने महसूस किया कि चेन्नई और इंदौर जाना महत्वपूर्ण है क्योंकि हमलोगों ने देखा है कि इन शहरों से आने वालों / बुकिंग की संख्या में वृद्धि हुई है।

उन्होंने आगे कहा, “ये रोड शो एक ऐसे मंच के रूप में काम करते हैं जो ना सिर्फ हमारे डेस्टिनेशन को प्रदर्शित करते हैं बल्कि इन शहरों में हमारे साझेदारों से संबंधों को भी निखारते हैं। इस तरह यह सुनिश्चित होता है कि थाईलैंड आने वाले भारतीयों की संख्या में स्थिर विकास हो।”

अंतरराष्ट्रीय पैमाने पर थाईलैंड आने वाले पर्यटकों की संख्या के लिहाज से भारत का स्थान पाँचवा  हैं।

Comments are closed.