टैलेंटस्प्रिंट ने गूगल के अधिक सहयोग के साथ अपने वुमन इंजीनियर्स प्रोग्राम का विस्तार किया

  • नई दिल्ली, 22 जनवरी, 2020। टैलेंटस्प्रिंट ने गूगल के सहयोग के साथ अपने महिला इंजीनियर (WE) कार्यक्रम के विस्तार की घोषणा की है। इसके पहले बैच को उद्योगों की ओर से अच्छा प्रतिसाद मिलने के बाद दूसरे बैच का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित करने के बाद विश्व स्तर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह कार्यक्रम पुरे देश में प्रथम वर्ष में अध्ययनरत महिला इंजीनियरिंग छात्राओं के लिए खुला है।
  •  

    प्रोग्रामिंग के शुरुआती दशकों में महिलाएं इस क्षेत्र में अग्रणी थी। आज वैश्विक प्रौद्योगिकी क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी 26% (यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार) है। इस लैंगिक असंतुलन को कम करने के लिए टैलेंटस्प्रिंट, गूगल के सहयोग से तैयार महिला इंजीनियर प्रोग्राम के जरिए इंजीनियरिंग की प्रतिभाशाली युवा महिला छात्राओं को प्रशिक्षित कर आगे बढ़ाने का प्रयास करता है। हर क्षेत्र के समावेश को प्राथमिकता देते हुए, यह कार्यक्रम विशेष रूप से कम-विशेषाधिकार प्राप्त और वंचित पृष्ठभूमि से प्रतिभाशाली महिला इंजीनियरों पर विशेष ध्यान केंद्रित करता है।

  •  

    7200 से अधिक आवेदकों में से शॉर्टलिस्ट कर चुनी गई 100 महिला इंजीनियरिंग छात्राओं के पहले बैच ने जून 2019 में अपना गहन प्रशिक्षण और सलाह सत्र शुरू किया था और उन्हें टेक इंडस्ट्री से बहुत उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। कार्यक्रम के पूरा होने से पहले इन महिला इंजीनियरिंग छात्राओं को ग्लासडोर के अनुसार बाजार के औसत से 86% अधिक मुआवजा स्तर पर 54 कंपनियों से 104 इंटर्नशिप और पूर्णकालिक प्रस्ताव प्राप्त हुए।

     

    पहले बैच की सफलता से उत्साहित होकर टैलेंटस्प्रिंट, गूगल के सहयोग से मार्च 2020 में दूसरे महिला इंजिनियर बैच के तहत 120 छात्राओं के लिए अपना प्रशिक्षण और सलाह कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा कर रहा है। पहले बैच की ही तरह इस बैच में भी इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष में अध्यनरत महिला छात्राओं के लिए यह प्रोग्राम होगा। इस साल के महिला इंजिनियर कार्यक्रम के प्रारूप में विस्तार लाते हुए इसमें कोडिंग बूटकैंप, ऑनलाइन कक्षाएं, पूर्ण छात्रवृत्ति, स्टाइपंड, गूगल के इंजीनियरों द्वारा मेटरिंग, हैकाथॉन और दो वर्ष तक की परियोजनाओं को शामिल किया गया है।

  •  


    गूगल इंडिया के इंजीनियरिंग डायरेक्टर आनंद रंगराजन ने नए दूसरे बैच के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए कहा – “सार्वभौमिक रूप से प्रासंगिक प्रौद्योगिकी उत्पाद बनाने के लिए प्रक्रिया के हर चरण में महिलाओं का समावेश महत्वपूर्ण है और हम दुनिया भर में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के बीच लिंग तथा सामाजिक-आर्थिक विविधता को सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें लगता है कि इस कार्यक्रम के तहत प्रतिभा के पहले समूह की उद्योगों में उत्साहवर्धक स्वीकृति से तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर अधिक लैंगिक समानता को बढ़ने का अवसर मिला। हम इस पहल में  टैलेंट स्प्रिंट का समर्थन करने के लिए उत्साहित हैं, जिन्होंने इस क्षेत्र में असाधारण काम किया है।

  •  

    टैलेंटस्प्रिंट के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. संतनु पॉल ने कहा – “पहले महिला इंजिनियर कार्यक्रम की सफलता इस बात का सबूत है कि सही मार्गदर्शन, वातावरण और समर्थन देने  पर गैर-अभिजात वर्ग की युवा महिलाएं दुनिया के सबसे अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं। गूगल के अधिक सहयोग और विस्तारित कार्यक्रम प्रारूप के साथ हम प्रतिभाशाली महिला इंजीनियरों के एक बड़े दल का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो वैश्विक प्रौद्योगिकी विकास की अगली पीढ़ी को आकार देंगे।”

     

Comments are closed.