Survey–2019 में मोदी फिर से सरकार बनाएंगे- बीडब्ल्यू बिज़नेसवल्र्ड सर्वे

80 प्रतिशत भारतीय और 80 प्रतिशत कारपोरेट इंडिया का मानना है कि 2019 के संसदीय चुनावों में मोदी फिर से जीतकर सरकार बनाने वाले हैं।
69 प्रतिशत भारतीय मानते हैं कि नरेंद्र मोदी श्भारत के सर्वश्रेष्ठ्य प्रधानमंत्री हैं। कारपोरेट भारत में यह भावना और भी ज्यादा मजबूत है – 74 प्रतिशत कारपोरेट लीडर्स मानते हैं कि नरेंद्र मोदी भारत के अब तक के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री हैं।
ये परिणाम बीडब्ल्यू बिज़नेसवल्र्ड द्वारा किए गए दो सर्वे – श्मूड आफ दि नेशन्य सर्वे तथा रपोरेट इंडिया सर्वे् में सामने आए हैं।
76 प्रतिशत उत्तरदाता मोदी सरकार की कारगुज़ारी को श्अच्छा् बताते हैं। कम से कम 83 प्रतिशत कारपोरेट इंडिया केंद्र में मोदी सरकार के पहले तीन सालों के काम को श्अच्छा्य बताता है।
62 प्रतिशत भारतीय मानते हैं कि मोदी सरकार भाजपा के चुनावी वायदों को पूरा करने में लगी है जबकि कारपोरेट इंडिया के लिए यह आंकड़ा 67 फीसदी है।
मूड आफ दि नेशन सर्वे में शामिल 52 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि मनमोहन सरकार के कार्यकाल के मुकाबले मोदी सरकार के कार्यकाल में प्रशासन में काफी सुधार हुआ है। कारपोरेट इंडिया इस मुद्दे पर मोदी सरकार को ज़्यादा नंबर देता है और सर्वे में शामिल 66 प्रतिशत उत्तरदाता मानते हैं कि मनमोहन सरकार के कार्यकाल के मुकाबले मोदी सरकार के कार्यकाल में प्रशासन में काफी सुधार हुआ है।
मूड आफ दि नेशन सर्वे के अनुसार मोदी सरकार की पांच श्सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपलब्धियां्य – नोटबंदी, ऊर्जा क्षेत्र में सुधार, सर्जिकल स्ट्राइक, जीएसटी, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और डायरेक्ट सब्सिडी ट्रांसफर हैं।
कारपोरेट इंडिया सर्वे के अनुसार मोदी सरकार की पांच श्सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियां्य – जीएसटी पारित कराना, नोटबंदी, ऊर्जा क्षेत्र में सुधार, व्यापार करना आसान बनाना, सर्जिकल स्ट्राइक और भ्रश्टाचार के खिलाफ लड़ाई हैं। मूड आफ दि नेशन सर्वे में भारत के विकास में सबसे अधिक योगदान देने वाले सर्वाेच्च तीन प्रधानमंत्रियों में नरेंद्र मोदी, अटल बिहारी वाजपेयी और राजीव गांधी के नाम सामने आए जबकि कारपोरेट इंडिया के सर्वे में सर्वाेच्च तीन नाम नरेंद्र मोदी, पीवी नरसिंह राव और राजीव गांधी के नाम गिनाए गए।
कारपोरेट इंडिया के सर्वे में मोदी सरकार में सबसे अच्छा परफार्म करने वाले पांच मंत्रियों के बारे में पूछा गया तो पीयूश गोयल, नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, सुषमा स्वराज व अरुण जेटली के नाम सामने आये
दोनों ही सर्वे ने बताया कि भाजपा के बाहर नीतीश कुमार ऐसे संभावित नेता हैं, जो एक दिन मोदी की जगह ले सकते हैं। कारपोरेट इंडिया के सर्वे के अनुसार भाजपा में शिवराज सिंह चैहान मोदी की जगह लेने के लिए संीाावित सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं।
इस सर्वे के बारे में बोलते हुए बीडब्ल्यू बिज़नेसवल्र्ड और एक्सचेंज4मीडिया समूह के चेयरमैन तथा एडिटर-इन-चीफ अनुराग बत्रा ने बताया, श्श्हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने दिखा दिया है कि सही नेतृत्व देश के लिए क्या उपलब्धियां ला सकता है। राजनैतिक स्थिरता और गतिशील नेतृत्व अगले सात सालों में एक नए समावेशी भारत के निर्माण तथा भारत के विकास के लिए सचमुच एक शुभ संकेत है।्य्य
मूड आफ दि नेशन तथा कारपोरेट इंडिया सर्वे, यानी, दोनों ही सर्वे ट्रैवर्स स्ट्रेट्जी कंसल्टैंट्स के सहयोग से आयोजित किए गए और एचटीटीपीरू//बीआईटी.एलवाई/बीडब्ल्यूमोदीगोवसर्वे पर इनका विस्तृत विवरण देखा जा सकता है।

Comments are closed.