युवा कार्य विभाग द्वारा स्वच्छता एवं लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान 2.0 आयोजित

युवा कार्य विभाग, युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने अपने मुख्य सचिवालय, शास्त्री भवन, नई दिल्ली और इसके अधीनस्थ कार्यालय, राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और दो स्वायत्त संगठनों, नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन (एनवाईकेएस) और राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान (आरजीएनआईवाईडी) में 2 अक्टूबर, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक स्वच्छता और लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान 2.0 का आयोजन किया।

प्रारंभिक चरण (14 से 30 सितम्‍बर, 2022) के दौरान, युवा कार्य विभाग और उसके अधीनस्थ कार्यालय/स्वायत्त संगठनों यानी एनएसएस, एनवाईकेएस और आरजीएनआईवाईडी ने अधिकारियों को संवेदनशील बनाया, अभियान के लिए जमीनी कार्यकर्ताओं को संगठित किया; लंबित कार्यों की पहचान की; अभियान स्‍थलों को अंतिम रूप दिया; स्क्रैप और अनावश्यक सामग्री की पहचान की और उनके निपटान के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं को पूरा किया।

अभियान चरण (2-31 अक्टूबर, 2022) के दौरान, युवा कार्य विभाग और उसके अधीनस्थ कार्यालय/स्वायत्त संगठनों ने सांसदों के संदर्भ, संसदीय आश्वासनों, जन शिकायतों और पीजी अपीलों की अनिर्णय की स्थिति को कम करने के प्रयास किए। सभी प्रमुख लम्बित प्रकरणों को 10 प्रतिशत के स्तर पर नीचे लाया गया। पुराने रिकॉर्डों, फाइलों आदि का निपटारा कर विभाग के रिकॉर्ड रूम और स्‍टोर रूम की सफाई की गई और उनका समुचित प्रबंधन किया गया। पुराने फर्नीचर एवं कबाड़ का भी निपटारा किया गया।

Comments are closed.