सिमडेगा को हॉकी की तरह फुटबॉल की भी बनाना है नर्सरी: विधायक भूषण बाड़ा

· ठेठईटांगर प्रखंड मैदान में अंतरराज्‍यीय फुटबॉल प्रतियोगिता का समापन

सिमडेगा
युवाओं को खेल के क्षेत्र में अधिक से अधिक मौका मिले, इसके लिए हमारी सरकार प्रयासरत है। जिले के विकास में न सिर्फ हॉकी बल्कि फुटबाल खेल भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह बातें कांग्रेस विधायक भूषण बाड़ा ने मंगलवार को ठेठईटांगर प्रखंड मैदान में कही।

 

यहां मंगलवार को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल मैच का आयोजन किया गया। मौके पर मुख्‍य अतिथि के रुप में उपस्थित विधायक भूषण बाड़ा ने खिलाडि़यों से परिचय प्राप्‍त कर खेल का उदघाटन किया। उन्‍होंने आगे कहा कि फुटबॉल खेल का अगर विकास किया जाय तो। सिमडेगा हॉकी की तरह फुटबॉल में भी नर्सरी बन सकता है। इसी के मद्देनजर हमने सरकार से मांग भी की है कि सिमडेगा जिले में फुटबॉल के लिए भी प्रशिक्षण केंद्र खोले जाए।

 

विधानसभा सत्र में भी हमने इसकी मांग रखी है। उन्‍होंने कहा कि हेमन्त सोरेन की सरकार ने राज्य में खेल के विकास के लिए ही सहाय योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत फुटबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स और वॉलीबॉल को बढ़ावा मिल रहा है। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के युवक-युवतियों के हुनर को भी तराशने का काम राज्य सरकार कर रही है। विधायक श्री बाड़ा ने कहा कि खिलाडिय़ों के हुनर और क्षमता को प्लेटफॉर्म देकर उनका मार्ग प्रशस्त करना हमारी प्राथमिकता है।

जिले के सर्वांगीण विकास में जिले के खिलाडिय़ों की भूमिका महत्वपूर्ण है। हम सभी को गर्व है कि राज्य में बनी महागठबंधन की सरकार विभिन्न खेलों में हुनरमंद बच्चों को तलाशने का काम कर रही है। आने वाले दिनों में खेल से संबंधित कई प्रतियोगिताओं का बड़ा आयोजन भी करने का प्रयास किया जाएगा। यहां के लोगों ने अंतरराज्‍यी फुटबॉल प्रतियोगिता का बड़ा आयोजन कर सराहनीय काम किया है। इस तरह के आयोजन से लोगों में फुटबॉल खेल के प्रति रुचि बढ़ेगी।

 

लोग फुटबॉल खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे। कमेटी के लोगों ने आयोजन के माध्‍यम से युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा को मांजने का काम किया है। इस प्रतियोगिता से निश्चित ही कई खिलाड़ी आगे बढ़कर चमकेंगे। और जब खिलाड़ी चमकेंगे तो हमारा सिमडेगा जिला भी देश मे चमकेगा। निश्चित ही ठेठईटांगर मैदान में आपके प्रयास से शुरू किए गए अंतररारजिय फुटबॉल प्रतियोगिता फुटबॉल खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने का काम करेगा। यह प्रतियोगिता जिले में फुटबॉल खेल के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा।


प्रतियोगिता में प्रमुख सहित ये भी रहे उपस्थित
प्रतियोगिता में प्रमुख बिपिन पंकज मिंज, कांग्रेस युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष आकाश सिंह, जिला विधायक प्रतिनिधि संतोष सिंह, अख्तर खान, अतुल मिंज, विनय तिग्गा, मुखिया संगीता मिंज, बिपिन पंकज मिंज, संजय प्रसाद, श्यामसुंदर मिश्रा, अरुण कुमार आदि उपस्थित थे। प्रतियोगिता के सफल आयोजन में अध्यक्ष मो कयूम, उपाध्यक्ष अशजद अफरीदी,तहसीन नवाज, प्रिंस कुमार, सचिव मो हाशिम, मो अशफाक, कोषाध्यक्ष शाजिद आलम,टीपू, बिक्रम कुमार, मो कशीभ, मो आकिब, मो आवेश, अभिषेक, विश्वास आदि का योगदान रहा। मैच में रेफरी की भूमिका रांची से आये विक्रम उरांव,छोटू मुंडा,जयंत उरांव और राजेंद्र कच्छप ने निभाई ।

Comments are closed.