राजस्थान के दिग्गज ब्राह्मण नेता  धर्मनारायण जोशी बने विफ़ा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

   इंदौर।* ब्राह्मण समाज के वैश्विक संगठन के विप्र फाउंडेशन  (विफा) की राष्ट्रीय परिषद की कार्यकारिणी की बैठक रविवार को यहां के ब्रिलियंट कॉन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुई, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य व संस्कार से जुड़े कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। विप्र फाउंडेशन के अंतरराष्ट्रीय समन्वयक सुशील ओझा ने बैठक का संचालन किया। उन्होंने इस दौरान पारित किए गए विभिन्न प्रस्तावों की जानकारी देते हुए बताया कि सामाजिक समरसता के लिए सघन अभियान चलाने का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि हिंदू समाज को जाति के आधार पर बांटने की जो शाजिश हो रही है इसकी विप्र फाउंडेशन की ओर से घोर निंदा की गई ।उन्होंने बताया कि हमारे पूर्वजों ने जो समरसता की नींव रखी उसे हम और सशक्त बनाते हुए नवीन भारत के निर्माण में सहयोगी बनेंगे। ब्राह्मणों में जातीय संकीर्णता का कोई स्थान नहीं है तथा हम सब मिलकर सामाजिक समरसता के पक्षधर रहे व साथ मिलकर काम करेंगे ।
सुशील ओझा ने कहा कि हमारा एक ही नारा है “उन्नत समाज समर्थ राष्ट्र”। उन्होंने राजस्थान की राजधानी जयपुर में विफा के सेंटर फॉर एक्सीलेंस के शीघ्र भूमिपूजन व निर्माण की जानकारी भी दी। विप्र फाउंडेशन के देशभर के करीब 94 राष्ट्रीय पदाधिकारियों-सदस्यों की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ प्रांत के श्री सत्यनारायण शर्मा को पुनः मुख्य संरक्षक पद पर मनोनीत किया गया। इस अवसर पर राजस्थान के दिग्गज ब्राह्मण नेता श्री धर्मनारायण जोशी का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर निर्वाचन हुआ साथ ही 11 सदस्यीय सर्वोच्च संरक्षक समिति का गठन भी किया गया। राजस्थान विफा के  संयोजक श्री मुकेश दाधीच को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सहसंयोजक  श्री विनोद अमन को राष्ट्रीय सचिव पद के रूप में पदोन्नत तथा राष्ट्रीय सचिव श्री पवन पारीक को राष्ट्रीय महामंत्री बनाया गया है । राजस्थान के अनेक लोगों को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल किया गया ।विप्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बनवारी लाल सोती की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक का शुभारंभ भगवान परशुराम जी की प्रतिमा के समक्ष दीप रोशन एवं माल्यार्पण कर किया गया।
बैठक में बतौर अतिथि विधायक पंडित रमेश मेंदोला,  राजस्थान के काबीना मंत्री अरुण चतुर्वेदी, विफा के संरक्षक एवं जयपुर के सांसद रामचरण बोहरा, चित्तौड़ के सांसद सी पी जोशी, महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती ममता शर्मा, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय श्रोतिय, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शंकर शर्मा, धर्म नारायण जोशी, विजय हरितवाल “कानजी”, महावीर सोती, बाबू लाल पारीक व पशुपति शर्मा आदि मंचासीन रहे । सभी का स्वागत पंडित राधेश्याम शर्मा “गुरुजी” ने किया।उन्होंने सभी मनुष्यों के प्रति संवेदनशील रहते हुए ब्राह्मण समाज द्वारा अपनी गतिविधियों को अग्रसर करने की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विप्र समाज विशिष्ट था और रहेगा। गुरुजी ने समाज के होनहार विद्यार्थियों को शिक्षित करने में व रोजगार उपलब्ध कराने में प्रभावी भूमिका अदा कर उन्नत समाज के निर्माण में अपना योगदान देने का आह्वान भी किया।
विफा कि इस आठवीं साधारण सभा में मुख्य संयोजक श्रीकृष्ण जोशी ने गत बैठक के एजेंडे पर प्रकाश डाला। संस्था की प्रगति प्रतिवेदन रिपोर्ट राष्ट्रीय महासचिव भरत राम तिवारी ने प्रस्तुत की। वैद्य पंडित रामनारायण शर्मा विप्र हायर एजुकेशन कोलाबरेशन स्कीम के प्रभारी डॉ. महेंद्र शर्मा, चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री तथा वी टू वी एप्प के प्रभारी सुधीर व्यास, संस्कारोदय प्रकल्प के समन्वयक विष्णु पारीक, लर्न एंड अर्न विद ई कॉमर्स ( सीखो कमाओ योजना) पर रीना जोपट्ट ने, आठवां वचन (बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ) कार्यक्रम प्रभारी पंडित राम निवास शर्मा ने, सेंटर फॉर एक्सीलेंस प्रोजेक्ट कमेटी की रिपोर्ट की जानकारी सतीश शर्मा ने, सारथी कैरियर काउंसलिंग योजना की जानकारी सीए उमेश शर्मा ने, सूरत के विप्र गौरव भवन की जानकारी सांवरलाल माटोलिया ने, कोलकाता के विफा के “केसर कुंज भवन” की जानकारी दिलीप सिखवाल ने विस्तार पूर्वक अपनी अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर  सेंटर फॉर एक्सीलेंस  प्रोजेक्ट में आर्थिक सहयोग देने वाले देवीशंकर शर्मा सहित अनेक दानदाताओं का मंचासीन अतिथियों ने दुपट्टा ओढा कर सत्कार किया। शाम को इंदौर के विजय नगर स्थित सज्जन राज रिसोर्ट में आयोजित विप्र जयघोष नाम का भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर समाज को गौरवान्वित करने वाली 5 महिलाओं को उज्जवला सम्मान से नवाजा गया। इनमें राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती ममता शर्मा, मशहूर डॉक्टर मंजूला तिवारी,  गायिका सीमा मिश्रा,  डॉक्टर ज्योति जोशी और वरिष्ठ पत्रकार मीना शर्मा का सम्मान किया गया। इस अवसर पर विप्र फाउंडेशन के मध्य प्रदेश इकाई का गठन  पर विचार विमर्श किया गया। आयोजन समिति के वरिष्ठ सदस्य दिनेश शर्मा के संयोजन में हुए इस कार्यक्रम में सभी का स्वागत पंडित राधेश्याम शर्मा ने किया। आयोजन में प्रदेश भर से बड़ी संख्या में विप्र समाज के लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन में दिनेश शर्मा, आनंद पुरोहित, सुरेश शर्मा, अजय व्यास,  बाबूलाल गौड़, अखिलेश शर्मा, जितेंद्र शर्मा, विजेंद्र शर्मा, मयंक शर्मा, मनीष शर्मा व राम अवतार शर्मा सहित अनेक युवा विप्रजन शामिल थे।

Comments are closed.