राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- किसान आंदोलन के सामने झुके, लेकिन नीयत नहीं बदली

नई दिल्ली, 20नवंबर।कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  ने विवादों से घिरे रहे तीनों कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की घोषणा के एक साल पूरा होने के मौके पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने कहा- ‘माफीवीर’ को सत्याग्रह की ताकत के आगे झुकना पड़ा, लेकिन नीयत नहीं बदली. उन्होंने ट्वीट किया,‘‘733 किसान शहीद हुए थे. ‘माफ़ीवीर’ को सत्याग्रह की ताक़त के सामने झुकना पड़ा. मगर, नीयत नहीं बदली!’’

 

राहुल गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘काले क़ानून वापस लिए एक साल हो गया, मगर न किसी शहीद के परिवार को मुआवज़ा मिला और न किसानों की मदद के लिए कोई कदम उठाया. क्योंकि, प्रधानमंत्री की श्रद्धा सिर्फ़ अपने 2-3 मित्रों के लिए है.’’ कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बताया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल लोगों ने उन सैकड़ों किसानों को श्रद्धांजलि दी, जिनकी कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मौत हो गई थी.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल गुरु नानक जयंती के अवसर पर राष्ट्र के नाम संबोधन में तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की घोषणा की थी. इसके बाद संसद में विधेयक लाकर इन कानूनों को निरस्त किया गया था. इससे पहले, सैकड़ों किसान दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर इन तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करवाने की मांग को लेकर नंवबर 2020 से आंदोलन कर रहे थे.

 

Comments are closed.