जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के साथ बैठक

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान 27 जून 2022 को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति महामहिम एच.ई. श्री सिरिल रामफोसा से मुलाकात की।

दोनों राजनेताओं ने दोनों देशों के बीच; विशेष रूप से 2019 में सहयोग के रणनीतिक कार्यक्रम पर हस्ताक्षर के बाद; द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने रक्षा, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और व्यापार तथा निवेश, खाद्य सुरक्षा, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स, डिजिटल वित्तीय समावेश, कौशल विकास, बीमा, स्वास्थ्य और लोगों के परस्पर संपर्क जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और गहरा करने की आवश्यकता को दोहराया।

दोनों राजनेताओं ने जून 2022 में हुए विश्व व्यापार संगठन समझौते का भी स्वागत किया, जो विकासशील देशों में कोविड-19 टीकों के उत्पादन का समर्थन करता है। भारत और दक्षिण अफ्रीका ने कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण या उपचार के संबंध में टीआरआईपीएस समझौते के कुछ प्रावधानों के कार्यान्वयन पर सभी विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों को छूट देने के सुझाव से जुड़ा पहला प्रस्ताव प्रस्तुत किया था।

बहुपक्षीय निकायों में निरंतर समन्वय और उनके, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के, सुधार की आवश्यकता पर भी चर्चा हुई।

Comments are closed.