ट्रंप, चिनफिंग को पछाड़ दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता बने पीएम मोदी

नई दिल्‍ली। वैश्विक स्‍तर पर पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का एक और रिकॉर्ड सामने आया है। एक अंतरराष्‍ट्रीय सर्वेक्षण में पीएम मोदी को दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय नेता करार दिया गया है। गौर फरमाने वाली बात ये भी है कि यह सर्वेक्षण पीएम मोदी के दावोस में वैश्विक आर्थिक मंच में हिस्‍सा लेने से पहले आया है।

पीएम मोदी पहले भी वैश्‍विक स्‍तर पर अपनी लोकप्रियता का डंका बजा चुके हैं। मगर दावोस सम्‍मेलन को देखते हुए ताजा सर्वेक्षण के परिणाम भारत के उत्‍साह को बढ़ाने वाले हैं। पीएम मोदी 22 जनवरी को इस दो दिवसीय सम्‍मेलन में

कई वैश्विक दिग्‍गज नेता रह गए पीछे

गैलप इंटरनेशनल ने वैश्विक नेताओं को लेकर अपने सालाना सर्वेक्षण में पीएम मोदी को तीसरे स्‍थान पर रखा है। पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग, रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे जैसे दिग्‍गज वैश्किव नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति का पहले स्‍थान पर कब्‍जा

इस सर्वेक्षण में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को पहले और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को दूसरे स्थान पर रखा गया है। इमैनुएल मैक्रॉन को 21, मर्केल को 20 और पीएम मोदी को आठ अंक दिए गए हैं। वहीं सात अंकों के साथ थेरेसा में चौथे स्‍थान पर और छह अंकों के साथ चिनफिंग पांचवे स्‍थान पर हैं।

50 देशों के लोगों के बीच कराया गया सर्वेक्षण 

दुनिया के 50 अलग-अलग देशों में हुए सर्वेक्षण के बाद यह निष्‍कर्ष सामने आया है। गैलप इंटरनेशनल के अनुसार, 53,769 लोगों के बीच सर्वेक्षण कराया गया था। हर एक देश से प्रतिनिधित्व के तौर पर 1000 लोगों से आमने-सामने, ऑनलाइन या फिर फोन के जरिए सर्वेक्षण किया गया। इसके लिए फील्ड वर्क पिछले साल अक्‍टूबर से दिसंबर के बीच किया गया।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप को मिला 11वां स्‍थान



इस सर्वेक्षण में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप काफी पीछे रह गए। उन्‍हें 11वें स्‍थान पर जगह मिल पाई है। जबकि सऊदी अरब के किंग और इजरायल के प्रधानमंत्री भी लोकप्रियता के मामले में उनसे आगे हैं। दोनों क्रमश: सातवां और आठवां स्‍थान हासिल हुआ है।

News Source :- www.jagran.com

Comments are closed.