बुनकरों को उत्पादकता बढ़ाने के लिए बिजली सब्सिडी दें अधिकारी: सीएम योगी

लखनऊ, 5 जनवरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य के 2.5 लाख से अधिक बुनकरों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए करघों को बिजली सब्सिडी दी जानी चाहिए।

बिजली निगम को उत्पादकता बढ़ाने के लिए बुनकरों को सब्सिडी देने की व्यवस्था करनी चाहिए। एक आधिकारिक बयान में मुख्यमंत्री के हवाले से कहा गया कि इससे बिजली चोरी भी रुकेगी.

आदित्यनाथ ने एमएसएमई बुनकर योजना के बारे में एक प्रस्तुति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों के साथ बिजली की खपत और क्षेत्र को दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में विस्तृत चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंबेडकर नगर, वाराणसी, मऊ, गोरखपुर और मेरठ जैसे प्रमुख बुनाई व्यवसाय केंद्रों में व्यापारियों की प्रतिक्रिया और राय ली जानी चाहिए।

उन्होंने इस क्षेत्र में सौर ऊर्जा के उपयोग पर भी जोर दिया।

“वर्तमान में, हम सौर पैनल स्थापित करने के लिए 30,000 रुपये तक की सब्सिडी दे रहे हैं। बुनकरों को इसी तरह प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और मिशन मोड पर काम करना चाहिए, ”उन्होंने कहा।

बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि बुनकरों को अपने उत्पादों और डिजाइनों को उन्नत करने और नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

Comments are closed.